जयपुर हवाईअड्डा जल्द ही 'डिजीयात्रा ऐप' के साथ करेगा बायोमेट्रिक चेक-इन शुरू करेगा

नई दिल्ली : अगले कुछ दिनों में 'डिजीयात्रा' कार्यक्रम के लॉन्च के साथ जयपुर हवाई अड्डे से घरेलू उड़ान भरने वाले यात्रियों को अपने टिकट और बोर्डिंग पास का प्रिंटआउट ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत शुरू किए जा रहे कार्यक्रम के तहत, जयपुर हवाईअड्डा यात्रियों को उनके विवरण स्कैन करने और बोझिल प्रक्रिया को बायपास करने के लिए बायोमेट्रिक बोर्डिंग सिस्टम (फेस पॉड्स) से लैस किया जाएगा.

पॉड कई जांच बिंदुओं पर टिकटों और पहचान दस्तावेजों के मैन्युअल सत्यापन की आवश्यकता को समाप्त कर देगा, जिससे यात्रियों का महत्वपूर्ण समय बचेगा. हवाईअड्डे के एक प्रवक्ता ने कहा कि कार्यक्रम शुरुआत में डिजीयात्रा विकल्प चुनने वाले यात्रियों के लिए केवल एक समर्पित प्रवेश मार्ग के साथ शुरू होगा, लेकिन बाद में इसका विस्तार किया जाएगा.

यह प्रणाली बनाएगी बोर्डिंग प्रक्रियाओं को सरल:

यह प्रणाली यात्रियों के लिए चेक-इन, सुरक्षा और बोर्डिंग प्रक्रियाओं को सरल बनाएगी, जिससे टर्मिनल भवन में प्रवेश करने से लेकर विमान में चढ़ने तक की प्रक्रिया तेज और सुचारू हो जाएगी. डिजीयात्रा के माध्यम से चेक-इन करने का विकल्प चुनने वाले यात्रियों को या तो हवाई अड्डे पर या डिजी यात्रा पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करना होगा या आईओएस और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफार्मों पर उपलब्ध डिजीयात्रा मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा.

अद्वितीय डीवाई आईडी का उपयोग सभी हवाई यात्राओं के लिए किया जा सकता:

एक बार पंजीकृत होने के बाद, यात्री को एक अद्वितीय डीवाई आईडी प्राप्त होगी, जिसका उपयोग भारत भर में भविष्य की सभी हवाई यात्राओं के लिए किया जा सकता है. यह डीवाई आईडी यात्री के पीएनआर नंबर से जुड़ी होगी और यात्री का सारा डेटा डिजीयात्रा पोर्टल पर स्टोर करेगी. एयरलाइंस के साथ समन्वय में पोर्टल शहर, हवाई अड्डे और एयरलाइन जैसे यात्रा विवरण को पहचानेगा और मिलान करेगा और उड़ान के प्रस्थान से छह घंटे पहले हवाई अड्डे के सुरक्षा कर्मचारियों को भेज देगा.

चेहरे के बायोमेट्रिक्स को स्कैन करके कर सकते प्रवेश:

एक 'डिजीयात्री' केवल अपने चेहरे के बायोमेट्रिक्स को स्कैन करके प्रवेश द्वार, प्री-सिक्योरिटी होल्ड एरिया और बोर्डिंग गेट से गुजर सकेगा. जिनके पास डिजीयात्री आईडी नहीं है वे अभी भी नियमित प्रक्रिया से गुजरकर चेक-इन कर सकेंगे. डिजीयात्रा सुविधा पहली बार दिसंबर 2022 में नई दिल्ली, बेंगलुरु और वाराणसी हवाई अड्डों पर शुरू की गई थी और बाद में इसे कुछ अन्य हवाई अड्डों पर भी पेश किया गया था. जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर प्रतिदिन औसत यात्री भार 13,500 है. हवाई अड्डे से प्रतिदिन उनतालीस घरेलू उड़ानें दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, गुवाहाटी, चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता सहित कई अन्य स्थानों के लिए उड़ान भरती हैं.