Jaipur News: नसबंदी के ऑपरेशन फेल होना काफी चिंतनीय ! चिकित्सा मंत्री ने उठाए सवाल, बोले- मेरे विधानसभा क्षेत्र में भी ऐसे कई मामले आए सामने

जयपुर: विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर मंगलवार को राजधानी जयपुर में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने नसबंदी के ऑपरेशन फेल होने के प्रकरणों पर चिंता जाहिर की, साथ ही अधिकारियों को कहा कि ऐसे प्रकरणों की न सिर्फ जांच होनी चाहिए, बल्कि अगर कोई लापरवाही सामने आए तो ऐसे चिकित्सकों को चिन्हित करके कार्रवाई भी हो....ताकि जनसंख्या नियंत्रण के प्रयास धरातल पर कारगर होते नजर आए.

झालाना स्थित राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने बताया कि कैसे लोगों के बीच जनसंख्या नियंत्रण को लेकर अब जागरूकता आयी है और अब लोग बेझिझक ऑपरेशन के लिए आगे आने लगे है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने नसबंदी को लेकर लक्ष्य बनाते हुए इसे लोगों के बीच पहुंचाया लेकिन इसी को नकारात्मक तरीके से लोगों के बीच पेश किया गया. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मेरे सामने कुछ ऐसी शिकायतें आती है जिसमें जो महिलायें नसबंदी करा लेती है वो दोबारा गर्भवती हो जाती है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ये लोगों की उम्मीदों के साथ खिलवाड़ है और इसे हमारे विभाग को गंभीरता से लेना चाहिए. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम ऐसी शिकायतों को लेकर मॉनिटरिंग करेंगे और अगर संबंधित डॉक्टर की लापरवाही सामने आती है तो कार्रवाई करेंगे.

कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री ने परिवार नियोजन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिलों, पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायतों सहित व्यक्तिगत कार्मिकों व संस्थानों को प्रमाण पत्र व पुरस्कार राशि प्रदान की. कार्यक्रम में अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा शुभ्रा सिंह ने कहा कि परिवार का स्वास्थ्य और जनसंख्या का नियोजन एक ही सिक्के के दो पहलू है. हमें परिवार के स्वास्थ्य संबंधी सर्वागीण विकास को ध्यान में रखते हुए कार्य करना चाहिए. देशभर में राजस्थान का हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर काफी मजबूत है. इसी का परिणाम है कि एनएफएचएस-5 की रिपोर्ट के अनुसार देश की और राजस्थान की भी कुल प्रजनन दर 2.0 है. उन्होंने अधिक प्रजनन दर वाले प्रदेश के 14 जिलों के लिए विशेष कार्ययोजना बनाकर कार्य करने पर बल दिया.

- विश्व जनसंख्या दिवस पर परिवार कल्याण प्रोत्साहन सम्मान समारोह
- संस्थागत पुरस्कारों की श्रेणी में झालावाड़ प्रथम, हनुमानगढ़ द्वितीय एवं
- प्रतापगढ जिला तृतीय, बूंदी जिला चतुर्थ स्थान पर रहे  
- पीपीआईयूसीडी निवेशन में झालावाड जिला प्रथम,
- सर्वश्रेष्ठ परिणाम देने वाली पंचायत समितियों की श्रेणी में भीलवाडा की शाहपुरा पहले
- राजसमंद पंचायत समिति द्वितीय, अजमेर जिले की पीसांगन पंचायत समिति तृतीय तथा
- कोटपूतली पंचायत समिति चतुर्थ स्थान पर रही
- सर्वश्रेष्ठ परिणाम देने वाली ग्राम पंचायतों में राजसंमद जिले की सलोदा ग्राम पंचायत प्रथम,
- अजमेर जिले की मोयणा ग्राम पंचायत द्वितीय, राजसमंद जिले की ग्राम पंचायत छापली तृतीय तथा
- भीलवाड़ा जिले की तसवारियाबासा ग्राम पंचायत चतुर्थ स्थान पर पुरस्कृत हुई
-------

- विश्व जनसंख्या दिवस पर परिवार कल्याण प्रोत्साहन सम्मान समारोह
- सरकारी चिकित्सालयों की श्रेणी में जिला अस्पताल नीमकाथाना,
- सवाई माधोपुर की सीएचसी बौंली और अजमेर की सिंघावल पीएचसी रही अव्वल
- निजी चिकित्सालयों में प्रथम स्थान पर दौसा का श्यामा देवी हॉस्पिटल प्रथम,
- भीलवाड़ा का सीटी अस्पताल द्वितीय स्थान पर पुरस्कृत हुआ
- एनजीओ की श्रेणी में एफआरएचएस इंडिया जयपुर तथा
- कोटा जिले का परिवार सेवा संस्थान सम्मान पाने में सफल रहा

कार्यक्रम में मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर, परियोजना निदेशक एनएचएम गौरव चतुर्वेदी, परियोजना निदेशक परिवार कल्याण डॉ. गिरीश द्विवेदी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.