भजनलाल सरकार में गायों और गौशालाओं के लिए गर्मियों में एडवाइजरी जारी, लू-प्रकोप से गौवंश के बचाव के लिए दिए निर्देश

जयपुरः भजन सरकार में गायों और गौशालाओं के लिए खुशखबरी है. सरकार में इनके लिए भी गर्मियों में एडवाइजरी जारी हुई है. गौशालाओं में संधारित गौवंश के ग्रीष्म ऋतु एवं लू-प्रकोप से बचाव एडवाइजरी हुई है. 

ग्रीष्म ऋतु काल व संभावित लू-प्रकोप से गौवंश के बचाव के लिए निर्देश दिए गए है. पर्याप्त छाया की व्यवस्था हो, शेड को गर्म हवाओं के प्रकोप से बचाने की हो व्यवस्था, पर्याप्त मात्रा में चारा, भूसा व पशुआहार की गौशाला प्रबंधन समुचित व्यवस्था करें. राज्य सरकार विभिन्न योजनाओं और अनुदान गौशालाओं के लिए एडवाइजरी की गई है. 

जिसमें जिला कलक्टर,जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग और स्थानीय प्रशासन का सहयोग लें. जिलों में संचालित गौशालाओं में गोवंश को पीने के स्वच्छ जल की आपूर्ति सुनिश्चित हो, पानी के बिलों का पुनर्भरण, रे व पशुआहार के बिलों को वेब एप्लीकेशन पोर्टल पर अपलोड करावे, गौशालाओं में संधारित गर्भवती व असहाय गौवंश की विशेष देखभाल की जावें. 

इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सकीय उपचार की व्यवस्था की जावें. गौशालाओं में आगजनी से गौवंश के बचाव के समुचित प्रबंध हो. मृत गोवंश के शव का निस्तारण यथाशीघ्र सुरक्षित एवं सम्मानजनक ढंग से किया जाए.