Jaipur News: नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में आज से जुड़ गया नया आकर्षण, ऊदबिलाव के जोड़े को एंक्लोजर में डिस्प्ले के लिए किया शिफ्ट

जयपुर: नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में आज से नया आकर्षण जुड़ गया है. नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क प्रदेश का ऐसा पहला बायोलॉजिकल पार्क बन गया है जहां पर ऊदबिलाव डिस्प्ले किए गए हैं. केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत सूरत चिड़ियाघर से ऊदबिलाव का एक जोड़ा लाया गया है. 

सहायक वन संरक्षक रघुवीर मीणा के नेतृत्व में एक टीम 27 जुलाई को सूरत रवाना हुई थी यह टीम अपने साथ घड़ियाल के दो जोड़े और एक जोड़ा इंडियन वुल्फ को लेकर गई थी. बदले में 31 जुलाई को ऊदबिलाव का एक जोड़ा लेकर आई थी. एक महीने से अधिक क्वॉरेंटाइन रखने के बाद आज ऊदबिलाव के जोड़े को एंक्लोजर में डिस्प्ले के लिए शिफ्ट किया गया. 

 

जल्द ही यहां टाइगर सफारी के लिए 2 बाघ भी लाए जाएंगे:
उप वन संरक्षक वी केतन ने बताया कि नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क वन्यजीवों के ब्रीडिंग सेंटर के तौर पर तेजी से उभर रहा है, यहां दो दर्जन से ज्यादा वन्यजीव प्रजनन कर चुके हैं. उन्होंने बताया कि जल्द ही यहां टाइगर सफारी के लिए 2 बाघ भी लाए जाएंगे. साथ ही गुजरात के शकरबाग चिड़ियाघर से एशियाटिक लायन का एक जोड़ा और दिल्ली से शतुर मुर्ग लाए जाने की भी योजना है.