Rajasthan: जोधपुर ने बदल दी है राजस्थान की स्वास्थ्य सेवा, जल्द तैयार होगा रीजनल कैंसर इंस्टीट्यूट

जोधपुर: प्रदेश का दूसरा बड़ा जिला जोधपुर जो कि चिकित्सा के क्षेत्र में दिन ब दिन प्रगति कर ही रहा है मगर अब वह दिन दूर नही जब यहां पर रीजनल कैंसर इंस्टीट्यूट बनकर तैयार हो जाएगा जिससे यहां पर पूरे पश्चिमी राजस्थान के मरीजों का कैंसर संबंधित उपचार यही पर हो सकेगा. 

आरएसआरडीसी द्वारा 320 करोड़ रूपए की लागत से इसका कार्य चल रहा है जिसकी मॉनिटरिंग खुद जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता लगातार कर रहे है. कई बार स्वयं जिला कलेक्टर मौके पर जाकर कार्यो का जायजा भी ले चुके है. एक तरह से जोधपुर में चिकित्सा सुविधाओं में इसको गेम चेंजर के रूप में इस प्रोजेक्ट को माना जा रहा है. वही अस्पताल अधीक्षक डॉ विकास राजपुरोहित भी इसपर पूरी नजर बनाए हुए है.

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गई अपनी बजट घोषणा-2020-21 के तहत बनने वाले रीजनल कैंसर इंस्टीट्यूट के लिए भूजल विभाग परिसर में भूमि पर इसका कार्य चल रहा है जिसमें बेसमेंट से ऊपर तक कार्य हो चुका है. साथ ही मशीनो के टेंडर भी हो चुके है जो यहां पर स्थापित की जाएगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में कैंसर मरीजों की चिकित्सा सुविधाओं में बढोतरी के लिए वर्ष 2020-21 के लिए बजट घोषणा की थी. प्रथम चरण के लिए 27 हजार स्क्वायर मीटर भूमि पर इस कार्य चल रहा है. राज्य सरकार द्वारा इसको लेकर 320 करोड रूपए की राशि स्वीकृत की है जिसके चलते इसका प्रथम चरण का कार्य चल रहा है. आपको बता दे कि रीजनल कैंसर इंस्टीट्यूट के बनने से पश्चिमी राजस्थान के कैंसर मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाए जोधपुर में ही उपलब्ध होंगी.

वहीं एमडीएम अस्पताल अधीक्षक डॉ विकास राजपुरोहित ने बताया कि इसमें अभी ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर का काम तेजी से चल रहा है. फर्स्ट फेज के जितने भी इंस्टूमेंट है उनके ऑर्डर दिए जा चुके है. सरकार की तरफ की तरफ से निर्देश है कि सैकंड फेज के भी इंस्टूमेंट जल्द से जल्द खरीद प्रक्रिया की जाए. ताकि जैसे जैसे बिल्डिंग बन रही है वेसे इस्टूमेंट खरीद लिए जाए.