Jodhpur News: नाबालिग को शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने की घटना पर बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने लिया संज्ञान, पीड़िता ने दी दो वर्षों से हो रहे यौन उत्पीड़न के संबंध में जानकारी

जोधपुर: शहर के प्रताप नगर सदर थाना क्षेत्र में नाबालिग बालिका को शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने की घटना, बालिका के अश्लील फोटोग्राफ एंव वीडियो वायरल करने की धमकी दिये जाने के प्रकरण में बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने संज्ञान लिया है.

आयोग अध्यक्ष से पीड़िता ने व्यक्तिगत मुलाकात कर उसके साथ दो वर्षों से हो रहे यौन उत्पीड़न के संबंध में जानकारी दी. बालिका ने यह भी बताया कि अभियुक्त पक्ष द्वारा बालिका को बार-बार बयान बदलने हेतु दबाव बनाया जा रहा है. इस संबंध में अध्यक्ष महोदया ने मामले की गंभीरता को देखते हुए संबंधित उच्चाधिकारियों से वार्ता की हैं. अध्यक्ष ने बताया कि घटना से नाबालिग बालिका के मानसिक पटल पर विपरीत प्रभाव पड़ा है. नाबालिग बालिका के साथ किया गया कृत्य निदंनीय है तथा आयोग इस घटना की कठोर शब्दों में भर्त्सना करता हैं. 

 

प्रकरण की संवेदनशीलता को देखते हुए अध्यक्ष बाल कल्याण समिति, जोधपुर से वार्ता कर, नाबालिग बालिका के सर्वोत्तम हित को प्राथमिकता देते हुए नियमानुसार बाल देखरेख संरक्षण प्रदान करने एवं विधिसम्मत कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया है. संबंधित थानाधिकारी से प्रकरण की जानकारी प्राप्त की गई है और शीघ्र अनुसंधान कर विधिसम्मत कार्यवाही करने हेतु कहा गया है. संगीता बेनीवाल ने बताया कि राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग बाल अपराधों को लेकर गंभीर है तथा बालकों के अधिकारों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने हेतु पूर्णतः प्रतिबद्ध हैं. भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो इस हेतु आयोग सदैव प्रयासरत हैं.