Toyota Launching: एथेनॉल से चलने वाली कार की लॉन्चिंग आज, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे पेश

नई दिल्लीः देश में लंबे समय से एथेनॉल पर चलने वाली कार का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है. आज भारत में दुनिया की पहली 100% एथेनॉल फ्यूल पर चलने वाली कार टोयोटा किर्लोस्कर लॉन्च करने जा रहा है. जिसे खुद केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी पेश करेंगे. इसे दोपहर 12 बजे दिल्ली में एक इवेंट के दौरान ल़ॉन्च किया जायेगा. 

केंद्रीय मंत्री के ऑफिशियल ट्विटर पोस्ट में बताया गया कि ये कार दुनिया की पहली इलेक्ट्रिफाइड फ्लेक्स फ्यूल व्हीकल का प्रोटोटाइप होगा. इसे BS6 स्टेज-2 के नॉर्म्स के अनुसार डेवलप किया गया है. इससे पहले भी गडकरी कह चुके है कि एथेनॉल की कीमत 60 रुपए प्रति लीटर है और यह कार 15 से 20 kmpl का माइलेज दे सकती है. इससे यह पेट्रोल की तुलना में कहीं अधिक किफायती है, जो वर्तमान में लगभग 120 रुपए प्रति लीटर पर बिकता है.

आत्मनिर्भर बनना है तो ऑयल इम्पोर्ट को जीरो पर लाना होगा- गडकरी
गडकरी ने कहा कि यह फ्यूल पेट्रोलियम के इम्पोर्ट पर होने वाले खर्च को बचा सकता है. अगर हमें आत्मनिर्भर बनना है तो ऑयल इम्पोर्ट को जीरो पर लाना ही होगा. फिलहाल देश इस पर 16 लाख करोड़ रुपए खर्च करता है जो हमारी अर्थव्यवस्था के लिए बड़ा नुकसान है. 

प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगीः
बता दें इसके प्रचलन के बाद पर्यावरण से लेकर सरकार तक बड़ा फायदा होने वाला है जो ना सिर्फ पैसों का ही होगा बल्कि ऑयल इम्पोर्ट को जीरो पर ला सकता है. पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने से पेट्रोल के उपयोग से होने वाले प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी. एथेनॉल में मौजूद 35% ऑक्सीजन के चलते ये फ्यूल नाइट्रोजन ऑक्साइड के उत्सर्जन को भी कम करता है. 

इसके साथ ही पेट्रोल के मुकाबले इंजन को भी अधिक फायदा पहुंचने वाला है.  एथेनॉल से चलने वाली गाड़ी पेट्रोल के मुकाबले बहुत कम गर्म होती हैं. एथेनॉल में अल्कोहल जल्दी उड़ जाता है, इससे इंजन की लाइफ बढ़ती है. इसके अलावा इसके चलते खर्च भी कम होने वाला है. एथेनॉल की कीमत 60 रुपए प्रति लीटर है और यह कार 15 से 20 kmpl का माइलेज दे सकती है. इससे यह पेट्रोल की तुलना में कहीं अधिक किफायती है, जो वर्तमान में लगभग 120 रुपए प्रति लीटर पर बिकता है.