Alert: जैसलमेर में फिर मंडराया टिड्डी का खतरा, फसल कर सकते हैं चट

जैसलमेर: सीमावर्ती जिले जैसलमेर में  इस बार मानसून की अच्छी बारिश हुई है और किसानों के चेहरे पर जमकर खुशी है. हालांकि, रेगिस्तानी इलाके में एक बार फिर से टिड्डियों का खतरा मंडराने लगा है. भारत पाक सीमा से सटे सरहदी जिले में जैसलमेर में एक बार फिर टिड्डी के हमले होने शुरू हो गए जिससे एक बार फिर से टिड्डी को लेकर चिंता सताने लगी है की दो साल पहले की भांति इस बार भी कहर ना बरपा दे. 

सीमावर्ती इलाकों में टिड्डियों की आफत ने एक बार पुनः दस्तक दी है. जैसलमेर के नहरी इलाकों में टिड्डी दिखने से किसान फसलों को लेकर परेशान होने लगे है. तेज हवाओं के साथ ये उड़कर खेतों में आए हैं. फिलहाल इनकी संख्या कम है. मोहनगढ़ नहरी इलाके के 12 PD में टिड्डी आई है. जुलाई में विश्व खाद्य संगठन ने इंडो-पाक सीमा में टिड्डियों के आने की चेतावनी जारी की थी. अचानक टिड्डी दल जैसलमेर जिले के मोहनगढ़ पहुंच गया. आस पास छोटे-छोटे फाका दल के समूह क्षेत्र में उड़ते दिखाई दे रहे है. 

टिड्डी के फाका दल देखने के बाद किसान बहुत चिंतित है. इस पुरे मामले की सुचना फर्स्ट इंडिया को मिलने के बाद पर जैसलमेर से करीब 150 किमी दूर अंतरास्ट्रीय सीमा के नजदीक फर्स्ट इंडिया ग्राऊंड जीरो पर पहुंचा मामले की ली पूरी जानकारी किसानो से की ख़ास बातचीत.