Lok Sabha Election 2024 third Phase Voting: उत्तर प्रदेश की 10 सीटों के लिए वोटिंग जारी, सीएम योगी आदित्यनाथ ने की लोगों से मतदान की अपील

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का "रण" जारी है. तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर मतदान हो रहा है. सुबह 9 बजे तक उत्तर प्रदेश में 12.13 प्रतिशत वोटिंग हुई. इससे पहले तीसरे चरण के मतदान को लेकर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की X पोस्ट आई. लिखा- लोकतंत्र के महापर्व का आज तीसरा चरण है. सम्मानित मतदाताओं से अपील है कि विरासत एवं विकास की अवधारणा को निरंतरता देने एवं विकसित भारत की संकल्पना को पूरा किए जाने हेतु मतदान अवश्य करें.आपका एक वोट भारत को दुनिया की महाशक्ति के रूप में स्थापित करने में योगदान दे सकता है. याद रखें- पहले मतदान, फिर जलपान. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए 11 राज्यों की 93 सीटों पर वोटिंग जारी है.कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मतदान किया. कलबुर्गी के कीर्ति प्राथमिक विद्यालय मतदान केंद्र में खड़गे ने मतदान किया. मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपनी पत्नी राधाबाई खड़गे के साथ मतदान किया. 

सुबह 9 बजे तक वोटिंग प्रतिशत:
देशभर में तीसरे चरण का मतदान जारी है. राज्यवार सुबह 9 बजे तक असम में 10.12%, बिहार में 10.03%, छत्तीसगढ़ में 13.24%, दादरा&नगर हवेली एंड दमन-दीउ में 10.13%, गोवा में 12.35, गुजरात में 9.87%, कर्नाटक में 9.45%, मध्य प्रदेश में 14.22%, महाराष्ट्र में 6.64%, उत्तर प्रदेश में 12.13%, पश्चिम बंगाल में 14.60% मतदान हुआ.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया अहमदाबाद में मतदान: 
देशभर में तीसरे चरण का मतदान उत्साह के साथ जारी है. आम लोगों के साथ खास लोग भी मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में मतदान किया और देशवासियों से रिकॉर्ड वोटिंग की अपील की. गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर के नारणपुरा केंद्र पर मतदान किया.  पोरबंदर से भाजपा उम्मीदवार मनसुख मंडाविया ने वोट डाला. 

यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने डाला वोट:
अहमदाबाद में यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने वोट डाला. शिवराज सिंह चौहान ने परिवार समेत अपने गृह ग्राम जैत में मतदान किया. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शिवमोग्गा में वोटिंग की. बारामती में शरद पवार और बेटी सुप्रिया सुले ने वोट डाला. बारामती में महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार और पत्नी सुनेत्रा पवार ने वोटिंग की. कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे ने सपत्नीक सोलापुर में मतदान किया. महाराष्ट्र के लातूर में अभिनेता रितेश देशमुख ने अपनी पत्नी जेनेलिया संग वोट डाला. क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी और जमानगर से भाजपा विधायक रिवाबा जडेजा ने वोट किया.

93 सीटों पर हो रही वोटिंग:
गौरतलब है कि तीसरे चरण की 93 सीटों पर 1331 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. मतदान पर निगरानी के लिए 4303 फ्लाइंग स्क्वाड बनाए गए हैं और 1987 वीडीओ सर्विलांस टीम तैनात की गई हैं. तीसरे चरण में निर्वाचन आयोग ने अपने ऐप वोटर टर्नआउट के फीचर में भी बदलाव किया है.अब चुनाव वाले हर राज्य के साथ सभी लोकसभा क्षेत्र का भी मतदान प्रतिशत लगातार अपडेट होता रहेगा. क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी और जमानगर से भाजपा विधायक रिवाबा जडेजा ने जामनगर के एक मतदान केंद्र में लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में वोट डाला. कांग्रेस ने जामनगर लोकसभा सीट से जेपी मराविया को और भाजपा ने पूनमबेन मादम को मैदान में उतारा है।