दिल्ली के रामलीला मैदान में आज संयुक्त किसान मोर्चा की महापंचायत, भारी संख्या में किसानों के जुटने की जताई उम्मीद

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली स्थित रामलीला मैदान में आज संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से एक बड़ी महारैली बुलाई गई है. यहां पर एक बड़ी किसान महापंचायत होने जा रही है. इस दौरान 5 हजार किसानों को ही मैदान में जुटने की अनुमति है और वह अपने साथ ट्रैक्टर आदि नहीं ला सकेंगे. किसानों की इस महापंचायत को लेकर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के सख्त बंदोस्त किए है. 

इस किसान महापंचायत का समय सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक रखा गया है. जिसके तुरंत बाद किसानों से जगह को खाली करने का निर्देश दिए गया है. उधर वाहनों की सुचारू आवाजाही और पैदल यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक विस्तृत ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है, जो कि गुरुवार सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक प्रभावी रहेगी. 

वहीं किसान संगठन संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) द्वारा आयोजित इस महापंचायत में देशभर से बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. 

किसानों की सबसे बड़ी मांग एमएसपी पर कानूनी गारंटी की है. किसानों का कहना है कि सरकार एमएसपी पर कानून लेकर आए. किसान एमएसपी पर स्वामीनाथन आयोग की  सिफारिशों को लागू करने की मांग भी कर रहे हैं.  किसान संगठनों का दावा है कि सरकार ने उनसे एमएसपी की गारंटी पर कानून लाने का वादा किया था, लेकिन अब तक ऐसा नहीं हो सका. ऐसे में उनका कहना है कि जब तक सरकार ये मांग नहीं मान लेते तब ये आंदोलन जारी रहेगा.