भारत-पाक सीमा पर पारा पहुंचा 50 डिग्री पार, आसमान से बरस रही है भीषण आग

जैसलमेर: राजस्थान का रेगिस्तान सोमवार को लगातार आग की तरह तपता रहा है. पाकिस्तान सीमा से लगी चौकियों पर अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. सीमावर्ती इलाकों में इन दिनों पारा 52 से 53 डिग्री तक पहुंच चुका है. जहां शहरी क्षेत्र में यह पारा 47 डिग्री को पार कर गया वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 50 और बॉर्डर पर उससे भी अधिक. 

जानकारी के अनुसार सीमा सुरक्षा बल के पास तापमान बताने वाले जो उपकरण है वे 50 डिग्री तक ही तापमान बता पाते हैं और उससे अधिक तापमान होने पर उपकरण काले पड़ जाते हैं. बीएसएफ अधिकारियों के अनुसार फिलहाल यही स्थिति है. पिछले कई दिनों से सीमा चौकियों पर लगे उपकरण काले हो रहे हैं और इसका मतलब साफ है कि पारा 53 डिग्री के करीब पहुंच चुका है. 

इतना ही नहीं बीएसएफ के जवान बॉर्डर पर तापमान बताने वाली घड़ियां भी लेकर बैठे हैं जिसमें पिछले कुछ दिनों से पारा 50 से 52 डिग्री तक पहुंच रहा है.  आसमान में अंगारे बरसाती गर्मी, चिलचिलाती धूप और तन झुलसाने वाले लू के थपेड़े, तवे की तरह तपती रेत पर जवान पूरी मुस्तैदी के साथ डटे हुए हैं. इस भीषण गर्मी में जहां कुछ देर तेज धूप में खड़ा रहना दूभर हो रहा है वहीं हमारे जवान कई घंटों तक सीमा की निगरानी में जुटे हुए हैं.