Meta जल्द ही करेगा एआई चैटबॉट लॉन्च, जो बोलेगा अब्राहम लिंकन की तरह

नई दिल्ली : मेटा कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) द्वारा संचालित चैटबॉट्स पर काम कर रहा है और उस मोर्चे पर एक अपडेट है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मेटा कई चैटबॉट तैयार कर रहे हैं जो विभिन्न व्यक्तित्वों को प्रदर्शित करते हैं.

योजनाओं की जानकारी रखने वाले लोगों का हवाला देते हुए, एफटी ने कहा कि कंपनी चैटबॉट्स के प्रोटोटाइप पर काम कर रही है जो अपने उपयोगकर्ताओं के साथ मानवीय चर्चा कर सकते हैं. इन चैटबॉट्स का उद्देश्य अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ जुड़ाव को बढ़ाना है.

अब्राहम लिंकन की तरह कर सकता बात:

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इनमें से एक चैटबॉट अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की तरह बात कर सकता है. दूसरा व्यक्ति सर्फ़र की शैली में यात्रा विकल्पों पर सलाह दे सकता है. कथित तौर पर, ये चैटबॉट एक नया खोज फ़ंक्शन प्रदान करेंगे और साथ ही सिफारिशें भी प्रदान करेंगे.

लामा 2 भाषा मॉडल:

मेटा ने हाल ही में अपने लामा 2 भाषा मॉडल की घोषणा की है जो संगठनों को अपने स्वयं के चैटबॉट बनाने में मदद करेगा. लामा 2 के दो संस्करण हैं, लामा 2 और लामा 2-चैट. लामा 2-चैट विशेष रूप से दोतरफा बातचीत के लिए डिज़ाइन किया गया है.
गूगल और चैटजीपीटी निर्माता ओपनएआई ने भी समान भाषा मॉडल विकसित किए हैं, अर्थात् पीएएलएम 2 और जीपीटी 4 जो उनके स्वयं के चैटबॉट को शक्ति प्रदान करते हैं.

अन्य कंपनियां भी ला रही चैट बॉट: 

इस बीच, अमेज़ॅन ने वर्चुअल असिस्टेंट को अधिक संवादात्मक बनाने के लिए एलेक्सा में एआई लाने की अपनी योजना भी साझा की. गूगल कथित तौर पर नवीनतम बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) के साथ इसे "सुपरचार्ज" करने और "इसे और भी बेहतर बनाने" के लिए असिस्टेंट में जेनरेटिव एआई-संचालित सुविधाओं को पेश करना शुरू कर रहा है. पिछले महीने एक रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया था कि एपल भी चैजीपीटी और गूगल बार्ड की तरह आई ऑफरिंग पर काम कर रहा है. यह बताया गया कि आईफोन निर्माता ने बड़े भाषा मॉडल बनाने के लिए अपना स्वयं का ढांचा बनाया है, जिसे 'अजाक्स' के नाम से जाना जाता है. ऐसा कहा जा रहा है कि कंपनी आंतरिक रूप से 'एपल जीपीटी' नामक चैटबॉट का परीक्षण भी कर रही है.