WhatsApp का नया फीचर, बिना नंबर सेव किए कर सकते चैट

नई दिल्ली : व्हाट्सएप सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में से एक है. मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने अब एक नई सुविधा शुरू की है जो चैटिंग अनुभव को और बेहतर बनाएगी. व्हाट्सएप ने अज्ञात फोन नंबरों से चैट करने की क्षमता पेश की है. इसका मतलब है कि अब यूजर्स को व्हाट्सएप पर चैट करने के लिए नंबर सेव करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह फीचर एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध, नया व्हाट्सएप फीचर उपयोगकर्ताओं को अपने फोनबुक के बाहर किसी भी मोबाइल नंबर से चैट करने की अनुमति देता है. पहले, उपयोगकर्ताओं को अपनी संपर्क जानकारी सहेजे बिना व्हाट्सएप पर किसी के साथ चैट शुरू करने का प्रयास करने पर कुछ प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता था. उन्हें अक्सर तीसरे पक्ष के ऐप्स या आधिकारिक क्लिक-टू-चैट एपीआई का सहारा लेना पड़ता था, जिसका उपयोग कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक जटिल हो सकता है. हालाँकि, इस नई सुविधा के साथ, व्हाट्सएप का उद्देश्य प्रक्रिया को सरल बनाना है, जिससे उपयोगकर्ता अपनी पता पुस्तिका में संपर्कों को सहेजने की आवश्यकता के बिना बातचीत शुरू कर सकें.

खोजना पड़ता है नंबर: 

जब भी आप व्हाट्सएप एप्लिकेशन के भीतर कोई अज्ञात फोन नंबर दर्ज करते हैं, तो यह आपके संपर्कों से परे खोज करेगा. यह जांचने के लिए कि क्या यह सुविधा आपके व्हाट्सएप खाते के लिए उपलब्ध है, आपको बस अपनी संपर्क सूचियों तक पहुंच कर एक फ़ोन नंबर खोजना होगा. 

ऐसे करें चैट: 

1. अपने एंड्रॉइड या आईओएस स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप खोलें.

2. अब नई बातचीत शुरू करने के लिए आइकन पर टैप करें.

3. इसके बाद अपनी संपर्क सूची में अज्ञात नंबर का चयन करें. व्हाट्सएप अब आपकी संपर्क सूची के बाहर के नंबर की तलाश शुरू कर देगा.

4. खोज पूरी होने पर नंबर आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा और अब आप उससे चैट करना शुरू कर सकते हैं. साथ ही, अब आपको उस नंबर को अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.