नई संसद, नया परिधान ! भारतीयता से प्रेरित होंगे कर्मचारियों के परिधान, यहां जानिए सबकुछ...

नई दिल्ली: नई संसद में संसद भवन के कर्मचारी नई ड्रेस में नजर आएंगे. जानकार सूत्रों के हवाल से मिली खबर के अुसार नए संसद में भवन में प्रवेश के साथ ही कर्मचारियों का परिधान भी बदल जाएगा. पुराने ड्रेसे की जगह नए ड्रेस लेंगे. कर्मचारियों के परिधान भारतीयता से प्रेरित होंगे. मार्शल अब सफारी सूट की जगह क्रीम रंग का कुर्ता और पजामा पहनेंगे. इसके साथ ही PDG की ड्रेस भी बदली जाएगी. सभी महिला कर्चमारी नए डिजाइन की साड़िया पहनेंगी. 

संसद के दोनों सदनों के अंदर और बाहर के कर्मचारी अगले सप्ताह नए संसद भवन में जाते समय नई वर्दी पहनेंगे. मिली जानकारी के अनुसार नई वर्दी में दोनों सदनों के मार्शलों के सिर पर मणिपुरी टोपी देखने को मिलेगी, जबकि टेबल ऑफिस, नोटिस कार्यालय और संसदीय रिपोर्टिंग अनुभागों में कार्यरत अधिकारियों के लिए कमल की आकृति वाली शर्ट तैयार की गई है. बता दें कि नई संसद भवन में राज्य सभा के कालीनों को भी कमल की आकृति से सजाया गया है.

 

गणेश चतुर्थी के दिन नए संसद भवन में प्रवेश किया जाएगा:
आपको बता दें कि 18 सिंतबर को पुरानी संसद भवन में सदन की कार्यवाही का अंतिम दिन होगा. उसके बाद गणेश चतुर्थी के दिन 19 सितंबर को विधिवत पूजा के साथ नए संसद भवन में प्रवेश किया जाएगा. सदन की कार्रवाई 19 सितंबर से नए संसद भवन में चलेगी. 19 सितंबर को पुराने संसद भवन के निर्माण से लेकर अब तक की यादों को लेकर चर्चा की जाएगी. इसके बाद पूजा कर नए संसद भवन में प्रवेश होगा और दोनों सदनों की साझा बैठक भी हो सकती है.