Nikki Haley ने 15 फरवरी को ‘विशेष घोषणा’ के लिये भेजे निमंत्रण

वाशिंगटन: प्रमुख भारतीय-अमेरिकी राजनीतिज्ञ निक्की हेली ने अपने समर्थकों और शुभचिंतकों को 15 फरवरी को एक “विशेष घोषणा” में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा है.

उम्मीद है कि इस दौरान वह 2024 में रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिये अपनी दावेदारी की घोषणा करेंगी. हेली (51) दो बार दक्षिण कैरोलीना की गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत रह चुकी हैं.

घोषणा में शामिल होने के लिए आमंत्रित करना चाहती हूं:
उन्होंने बुधवार को भेजे गए निमंत्रण पत्र में कहा है कि मैं आपको 15 फरवरी, 2023 को चार्ल्सटन में एक विशेष घोषणा में शामिल होने के लिए आमंत्रित करना चाहती हूं. उन्होंने कहा कि यदि आप इस निमंत्रण को तुरंत स्वीकार कर लेते हैं तो यह बहुत मायने रखता है. यह भविष्य के लिए मेरी योजनाओं के बारे में सुनने का एक अच्छा अवसर होगा, और मैं नहीं चाहती कि आप इसे जाने दें!

दावेदारी करने वाले एकमात्र रिपब्लिकन हैं:
अगर वह राष्ट्रपति पद के लिये दावेदारी करती हैं तो हेली अपने पूर्व बॉस (ट्रंप) के खिलाफ मुकाबले में उतरने वाली पहली दावेदार होंगी. ट्रंप वर्तमान में अपनी पार्टी की तरफ से 2024 में राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिये दावेदारी करने वाले एकमात्र रिपब्लिकन हैं. ट्रंप (76) ने पिछले साल व्हाइट हाउस के लिये अपनी दावेदारी पेश की थी. यह चुनाव पांच नवंबर 2024 को होगा. राष्ट्रपति पद के चुनाव में प्रवेश करने से पहले हेली को रिपब्लिकन पार्टी के प्राथमिक (प्राइमरी) चुनाव में जीत हासिल करनी होगी जो अगले साल जनवरी में शुरू होगा. सोर्स-भाषा