आर्थिक वृद्धि आंकड़ों से इतर देखने, सशक्तीकरण पर ध्यान देने की जरूरतः निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को विकासशील देशों में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों से परे देखने और डिजिटल संपर्क को बेहतर कर लोगों को सशक्त बनाने की जरूरत बताई.सीतारमण ने जापान के निगाता शहर में जी7 समूह की एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि प्रौद्योगिकी से गरीब व्यक्ति के लिए बाजार एवं बुनियादी सेवाओं तक पहुंच का रास्ता आसान बनता है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि डिजिटल संपर्क तक पहुंच होने से लोग सशक्त हुए हैं और अब जीडीपी आंकड़ों से इतर जाकर सशक्तीकरण के प्रयासों को आंकने की जरूरत है. वित्त मंत्री ने 'कल्याण के लिए आर्थिक नीतियों' पर आयोजित संगोष्ठी में उभरते बाजारों एवं विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में जलवायु सुरक्षा और वृद्धि को लेकर असमंजस की स्थिति देखी जाती है क्योंकि ये देश आसन्न संकट और सामाजिक-आर्थिक रूपांतरण के बीच तालमेल बिठाने की कोशिश करते हैं. वित्त मंत्रालय ने सीतारमण के इस संबोधन के बारे में ट्विटर पर जानकारी दी है. 

इसके मुताबिक, वित्त मंत्री ने टिकाऊ वृद्धि और पर्यावरण के महत्व और अल्पावधि एवं दीर्घावधि में इन दोनों के बीच संतुलन साधने की जरूरत पर बल दिया. सीतारमण जी7 समूह के वित्त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक में आमंत्रित सदस्य के तौर पर हिस्सा लेने के लिए इस समय जापान की यात्रा पर हैं. वह बृहस्पतिवार को जापान पहुंची थीं. सोर्स भाषा