Chhattisgarh CM: सीएम चुने जाने पर विष्णुदेव साय बोले- मुझ पर विश्वास जताने के लिए बीजेपी का आभार व्य्क्त करता हूं. मोदी की गांरटी को पूरा करेंगे

छ्त्तीसगढ़ः छत्तीसगढ़ में सीएम पद के ऐलान के बाद डिप्टी सीएम के नाम का भी फैसला हो गया है. राज्य में दो डिप्टी सीएम होंगे. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और विजय शर्मा को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा जबकि पूर्व सीएम रमन सिंह विधानसभा के अध्यक्ष बनाए जाएंगे. इससे पहले बीजेपी ने सीएम पद की कमान विष्णुदेव साय को सौंपी है. विधायक दल की बैठक में विष्णुदेव साय के नाम को सहमति बनी. इस बैठक में सभी नवनिर्वाचित विधायक और छत्तीसगढ़ के लिए नियुक्त किए गए पर्यवेक्षक शामिल थे. 

राज्य का सीएम बनाये जाने पर विष्णुदेव साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सेवा करने का मौका मिला है. मुझ पर विश्वास जताने के लिए बीजेपी का आभार व्य्क्त करता हूं. पीएम मोदी,शाह और नड्डा ने मुझ पर भरोसा जताया. छोटे से कार्यकर्ता पर भरोसा जताया है. मोदी की गारंटी को पूरा करेंगे. हमारी प्राथमिकता रहेगी कि जो जनता से वादे किए हैं उनको जल्द से जल्द पूरा करें. 

हमारा पहला कार्य आवास योजना के लाभार्थियों के लिए 18 लाख आवास स्वीकृत करना होगा. 54 नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक के दौरान मुझे बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया है. मैं पार्टी की शानदार जीत के लिए बीजेपी के कार्यकर्ताओं का भी आभार व्यक्त करना चाहता हूं. 

वहीं विष्णुदेव साय को सीएन चुने जाने पर भूपेश बघेल ने कहा कि कुनकुरी विधायक वरिष्ठ बीजेपी नेता श्री विष्णु देव साय जी को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने पर बधाई एवं शुभकामनाएं. 

विष्णु देव साय रायगढ़ लोकसभा सीट से सांसद रहे हैं और केंद्रीय राजनीति का भी उनके पास अनुभव है. पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री रह चुके हैं. वहीं, छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. इसके अलावा वह बीजेपी की राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य हैं. साय के पास राजनीति का लंबा अनुभव है. छत्तीसगढ़ के गठन से पहले वह संयुक्त मध्य प्रदेश विधानसभा में भी विधायक रहे हैं.

विष्णुदेव साय का जन्म 1 फरवरी 1964 को हुआ था. 1990 में सरपंच के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की. साय चार बार सांसद और तीन बार विधायक रह चुके हैं. दो साल तक छत्तीसगढ़ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के रूप में कमान संभाल चुके हैं. केंद्र सरकार में इस्पात और खान राज्य मंत्री भी रह चुके हैं अहम बात ये है कि साय की गिनती संघ के करीबी नेताओं में होती है बता दें कि इस बार विष्णुदेव साय ने कुनकुरी विधानसभा से चुनाव जीता है. अभी साय राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति में सदस्य भी हैं. 

बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को सामने आये. जहां बीजेपी ने बाजी मारते हुए कुल 90 में से 54 सीटों का बहुमत प्राप्त किया. और पहले नंबर पर रही. जबकि कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही. कांग्रेस के खाते में कुल 35 और अन्य ने 1 सीट पर जीत हासिल की.