5 फरवरी को मंगल करेंगे उच्च राशि मकर में प्रवेश, देश और दुनिया में होंगे बड़े बदलाव!

जयपुर: फरवरी का महीना ग्रहों के गोचर के लिए बहुत शुभ रहने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल ग्रह को ग्रहों का सेनापति कहा जाता है. 5 फरवरी 2024 रात्रि 9:07 मिनट पर मंगल ग्रह मकर राशि में प्रवेश करेंगे. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि पृथ्वीपुत्र मंगल 5 फरवरी को धनु राशि की यात्रा समाप्त करके मकर राशि में 15 मार्च तक गोचर करेंगे उसके बाद कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे. इनके मकर राशि में प्रवेश का पृथ्वी वासियों पर सर्वाधिक प्रभाव पड़ता है क्योंकि यह इनकी उच्चराशि है. मेष और वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल कर्क राशि में नीचराशिगत संज्ञक तथा मकर राशि में उच्चराशिगत संज्ञक माने गए हैं. मंगल को बेहद क्रूर और गुस्सैरल प्रकृति का माना जाता है और मंगल के मकर राशि में प्रवेश करने पर देश-दुनिया में बड़े बदलाव होते हैं और लोगों की जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते हैं. 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि अग्नि तत्त्व होने से मंगल सभी प्राणियों को जीवनशक्ति प्रदान करते हैं. मंगल के कारण उत्साह बढ़ने लगता है. इस ग्रह से शारीरिक ऊर्जा भी बढ़ती है. ज्योतिष में मंगल को ऊर्जा का कारक ग्रह कहा गया है. इस ग्रह के कारण ही इंसान में किसी भी काम को करने की इच्छा पैदा होती है. मंगल के शुभ होने पर व्यक्ति को जीवन में सभी तरह के सुखों की प्राप्ति होती है. मंगल को ज्योतिष शास्त्र में सेनापति माना गया है. मंगल समस्त साहसिक कार्य जैसे सेना, अग्निशमन सेवाएं, पुलिस आदि के साथ-साथ प्रशासनिक दक्षता का भी प्रतिनिधित्व करता है. मंगल अग्नि तत्व ग्रह होने के साथ-साथ एक उत्तेजनात्मक ग्रह भी है. मंगल का प्रभाव युद्ध, भूमि, साहस, पराक्रम और बिजनेस पर भी होता है.  मंगल का असर हथियार, औजार, सेना, पुलिस और आग से जुड़ी जगहों पर होता है. इस ग्रह के अशुभ असर से गुस्सा बढ़ता है और विवाद होते हैं. जल्दबाजी से बचना होगा. मंगल के अशुभ असर के कारण आम लोगों में गुस्सा और इच्छाएं बढ़ने लगती हैं. इच्छाएं पूरी नहीं होने पर लोग गलत कदम उठा लेते हैं. जिससे विवाद और दुर्घटनाएं होती हैं. 

देश-दुनिया में बड़े बदलाव
भविष्यवक्ता और कुंडली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि रियल स्टेट के कारोबार में वृद्धि होगी. विदेशों में राजनीतिक उठापटक सत्ता परिवर्तन इत्यादि होने की संभावना. भारत और विदेशों में नया कानून लागू होने की संभावना.  पुलिस सेना कानून में बगावत या गलत निर्णय को लेकर विवाद. भारतीय बाजारों में अचानक तेजी आएगी और व्यापार बढ़ेगा. अचानक किसी वस्तु के दाम बढ़ेंगे और बाजार से वह वस्तु गायब होगी. डिजिटल मुद्रा यानि क्रिप्टो करेंसी का बोलबाला रहेगा. प्राकृतिक आपदा के साथ अग्नि कांड भूकंप गैस दुर्घटना वायुयान दुर्घटना होने की संभावना.  पूरे विश्व में राजनीतिक अस्थिरता यानि राजनीतिक माहौल उच्च होगा. पूरे विश्व में सीमा पर तनाव शुरू हो जायेगा. मंगल की वजह से दुर्घटना होने की आशंका है. भूकंप या अन्य तरह से प्राकृतिक आपदा आने की भी आशंका है. किसी भी विषय पर बड़ा आंदोलन होने की संभावना. होटल रेस्टोरेंट वालों के लिए बहुत ही अच्छा समय होगा. सांस्कृतिक रूप से कोई कोई विवाद या उत्तल पुथल होने की संभावना.

करें पूजा-पाठ और दान
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि मंगल के अशुभ असर से बचने के लिए हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए. लाल चंदन या सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए. तांबे के बर्तन में गेहूं रखकर दान करने चाहिए. लाल कपड़ों का दान करें. मसूर की दाल का दान करें. शहद खाकर घर से निकलें. हं हनुमते नमः, ऊॅ नमः शिवाय, हं पवननंदनाय स्वाहा का जाप करें. हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें. मंगलवार को बंदरों को गुड़ और चने खिलाएं.

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास से जानते हैं मकर राशि में मंगल के गोचर का सभी 12 राशियों पर प्रभाव.
-मेष: कार्यों में असफलता से तनाव. मेहनत बेकार जाएगी. अधिकारी नाराज होंगे.
-वृष: संपत्ति को लेकर विवाद. अनिद्रा से शरीर में कमजोरी. पराजय का डर रहेगा. धन का नाश हो सकता है.
-मिथुन: दुर्घटना की आशंका. बुखार तंग करेगा. फिजूल के कार्यों में धन का नाश.
-कर्क: स्त्रियों, साझेदारों से कलह-क्लेष. आंखों में रोग हो सकता है. पेट में तकलीफ.
-सिंह: शत्रुओं का नाश होगा. वाद-विवाद में जीत. सभी प्रकार के प्रयासों में सफलता. धन मिलेगा.
-कन्या: संतान की परेशानियों से तनाव. नौकरी छूटने का भय. मित्रों-बंधुओं से उग्र व्यवहार के कारण परेशानी.
तुला: अनावश्यक भय रहेगा. नौकरी छूटने का भय. पेट की बीमारी आदि.
-वृश्चिक: आपको लगातार सफलता मिलती रहेगी. रुका हुआ धन मिलेगा.
-धनु: कठोर वाणी से विवाद हो सकता है. धन-हानि की आशंका. मानसिक भ्रम.
-मकर: रक्त या अग्नि सम्बंधी बीमारी की आशंका. वाहन चोट से बचें. अनावश्यक जिद से काम खराब होंगे.
-कुंभ: कार्ययोजना में बाधा आने की आशंका. मेहनत ज्यादा, फल कम. स्वभाव में अनावश्यक गर्मी से घर और परिवार में तनाव.
-मीन: अचानक धन प्राप्त होगा. संतान की उपलब्धियों से मन प्रसन्न होगा. उच्च शिक्षा में लाभ. संपत्ति खरीद सकते हैं.