OpenAI ने ChatGPT के लिए लॉन्च किया सबसे पावरफुल वर्शन, जानिए किसके लिए होगा उपलब्ध

नई दिल्ली : ओपन एआई वर्तमान में एआई दौड़ में अग्रणी खिलाड़ियों में से एक है. इसका कृत्रिम बुद्धिमत्ता-संचालित चैटबॉट, चैटजीपीटी, वर्तमान में हर दिन लाखों उपयोगकर्ताओं को होस्ट करता है, और उन्हें उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक कार्यों में मदद करता है. अब व्यक्तियों की मदद करने के बाद, ओपनएआई ने आखिरकार बिजनेस स्तर के लिए अपने लोकप्रिय एआई चैटबॉट का एक और संस्करण पेश किया है, जिसे चैटजीपीटी एंटरप्राइज कहा जाता है.

ओपन एआई के अनुसार, नया चैटजीपीटी मॉडल व्यवसायों को उन्नत गोपनीयता, सुरक्षा और कार्यक्षमता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. कंपनी का कहना है कि पारंपरिक चैटजीपीटी मॉडल को व्यक्तिगत और व्यावसायिक कार्यों में तेजी से एकीकृत किया गया है. हालाँकि, कई व्यवसाय अपने डेटा की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं. इसलिए, नए मॉडल के साथ, ओपनएआई का लक्ष्य विशेष रूप से व्यावसायिक उपयोग के लिए तैयार एक समर्पित और अधिक सुरक्षित और निजी मंच प्रदान करके इन चिंताओं को प्रभावी ढंग से कम करना है.

यह होगा नया: 

उपयोगकर्ताओं को सूचित करते हुए कि चैटजीपीटी एंटरप्राइज अब उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट सुझाव देता है कि नया एंटरप्राइज अपने पूर्ववर्ती की तुलना में सुरक्षा के मामले में बेहतर है. इसमें एंटरप्राइज़-ग्रेड सुरक्षा और गोपनीयता, जीपीटी-4 प्रोसेसिंग इंजन तक असीमित पहुंच, लंबे इनपुट को संसाधित करने के लिए लंबी संदर्भ विंडो, उन्नत डेटा विश्लेषण क्षमताएं, अनुकूलन विकल्प और बहुत कुछ जैसी सुविधाएं शामिल हैं. 

स्पीड होगी तेज़: 

इसके अलावा, चैटजीपीटी एंटरप्राइज सभी उपयोग सीमाओं को हटा देता है और दो गुना तेजी से प्रदर्शन करता है. इसमें 32k संदर्भ भी शामिल है, जो उपयोगकर्ताओं को चार गुना लंबे इनपुट या फ़ाइलों को संसाधित करने की अनुमति देता है. इसके अतिरिक्त, चैटजीपीटी एंटरप्राइज उन्नत डेटा विश्लेषण तक असीमित पहुंच प्रदान करता है, जिसका उपयोग तकनीकी और गैर-तकनीकी दोनों टीमों द्वारा सेकंडों में जानकारी का विश्लेषण करने के लिए किया जा सकता है. ओपनएआई का वादा है कि चैटजीपीटी एंटरप्राइज के उपयोगकर्ताओं के पास अपने डेटा पर पूर्ण नियंत्रण होगा, जिसका उपयोग जीपीटी को प्रशिक्षित करने के लिए नहीं किया जाएगा. इसके अतिरिक्त, नियमित संस्करण और एंटरप्राइज़ संस्करण के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि एंटरप्राइज़ संस्करण उपयोगकर्ताओं को उनकी विशिष्ट व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए चैटजीपीटी को प्रशिक्षित और अनुकूलित करने के लिए कंपनी डेटा इनपुट करने की अनुमति देता है. हालाँकि, सभी सुविधाओं को भविष्य के अपडेट में पेश किए जाने की उम्मीद है. 

चैटजीपीटी बिजनेस भी जल्द होगा शुरू: 

इस बीच, ओपनएआई ने छोटी टीमों के लिए चैटजीपीटी बिजनेस नामक एक और स्तर के उपयोग को शुरू करने की योजना का भी खुलासा किया है. हालाँकि, संस्करण या समयरेखा के बारे में अभी तक अधिक जानकारी साझा नहीं की गई है. चैटजीपीटी एंटरप्राइज का लॉन्च तकनीकी दिग्गजों के बीच चल रही एआई हथियारों की दौड़ में नवीनतम विकास है .लोगों को अपने रोजमर्रा के जीवन में जेनरेटिव एआई का उपयोग करने के लिए प्रेरित करने के प्रयास में, कंपनियां प्रतिस्पर्धा कर रही हैं और लगातार नए चैटबॉट ऐप और फीचर्स जारी कर रही हैं.

मई में जारी किया था चैटजीपीटी iOS ऐप:

मई में, ओपनएआई ने चैटजीपीटी के लिए अपना iOS ऐप जारी किया, इसके बाद जुलाई में अपना एंड्रॉयड ऐप जारी किया. गूगल भी नियमित रूप से अपने बार्ड चैटबॉट को अपडेट करता है, और माइक्रोसॉफ्ट बिंग के साथ भी ऐसा ही करता है, जिसमें विज़ुअल सर्च जैसी सुविधाएं शामिल होती हैं. मेटा ने हाल ही में एआई कोडिंग टूल, कोड लामा के लिए अपना एआई मॉडल लॉन्च किया है. इस नए एआई-संचालित टूल का उद्देश्य ओपनएआई के चैटजीपीटी को चुनौती देते हुए कोडर और आईटी इंजीनियरों के लिए काम को सुव्यवस्थित करना है.