OpenAI ने कहा, कंटेंट मॉडरेशन ​के लिए ChatGPT कर रहा LLM का उपयोग, जानिए क्यों है महत्वपूर्ण

नई दिल्ली : चैटजीपीटी विकसित करने वाली कंपनी ओपनएआई ने कहा है कि वह कंटेंट नीति विकास और कंटेंट मॉडरेशन निर्णयों के लिए जीपीटी-4 का उपयोग कर रही है. निर्धारित नीतियों के अनुसार प्रौद्योगिकी और प्लेटफार्मों को विकसित करने में कंटेंट मॉडरेशन महत्वपूर्ण है. ओपनएआई ने कहा कि जीपीटी-4 अधिक सुसंगत लेबलिंग, नीति परिशोधन के लिए तेज़ फीडबैक लूप और मानव मध्यस्थों की कम भागीदारी को सक्षम बनाता है.

इसमें कहा गया है कि, जीपीटी-4 का उपयोग करने वाली एक कंटेंट मॉडरेशन प्रणाली नीतिगत परिवर्तनों पर बहुत तेजी से पुनरावृत्ति करती है, जिससे चक्र महीनों से घंटों तक कम हो जाता है, एलएलएम, जो चैटजीपीटी को भी शक्ति प्रदान करता है, लंबी कंटेंट नीति में नियमों और बारीकियों की व्याख्या कर सकता है. दस्तावेज़ीकरण और नीति अद्यतनों के लिए तुरंत अनुकूलन, जिसके परिणामस्वरूप अधिक सुसंगत लेबलिंग होती है.

क्यों है महत्वपूर्ण:

कंटेंट मॉडरेशन एक कठिन प्रक्रिया है जो सावधानीपूर्वक प्रयास, संवेदनशीलता, संदर्भ की गहरी समझ के साथ-साथ नए उपयोग के मामलों में त्वरित अनुकूलन की मांग करती है.
परंपरागत रूप से, यह कार्य मानव मध्यस्थों द्वारा किया जाता है जिससे प्रक्रिया स्वाभाविक रूप से धीमी हो जाती है और मानसिक तनाव हो सकता है. इसलिए, एआई मॉडल को शामिल करने से निश्चित रूप से मानव समीक्षकों को कुछ राहत मिलेगी.

कंपनी ने कहा कि, हमारा मानना ​​है कि यह डिजिटल प्लेटफॉर्म के भविष्य के बारे में अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदान करता है, जहां एआई प्लेटफॉर्म-विशिष्ट नीति के अनुसार ऑनलाइन ट्रैफिक को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और बड़ी संख्या में मानव मॉडरेटर के मानसिक बोझ से राहत दे सकता है. इसमें कहा गया है कि, ओपनएआई एपीआई एक्सेस वाला कोई भी व्यक्ति अपनी स्वयं की एआई-सहायता मॉडरेशन प्रणाली बनाने के लिए इस दृष्टिकोण को लागू कर सकता है.

मॉडरेटर की सीमाएं:

चूंकि वर्तमान एआई मॉडल अभी भी अपने प्रारंभिक चरण में हैं, इसलिए उनके निर्णय अवांछित पूर्वाग्रहों के प्रति संवेदनशील हैं जिन्हें प्रशिक्षण के दौरान मॉडल में पेश किया जा सकता है. इसलिए, मनुष्यों द्वारा परिणामों और आउटपुट की सावधानीपूर्वक निगरानी, ​​सत्यापन और परिष्कृत करना आवश्यक हो जाता है. इसके अलावा, प्रक्रिया के कुछ हिस्सों में मानवीय भागीदारी कम हो सकती है लेकिन जटिल मामलों में मानवीय हस्तक्षेप अवश्य होना चाहिए.