Weather Update: जयपुर में आज गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी, सीजन में तीसरी बार 45 पार पहुंचा पारा

जयपुर: राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है. नौतपा शुरू होने के बाद तीसरे दिन ही गर्मी ने चार साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. राजधानी में आज गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

सीजन में तीसरी बार जयपुर का पारा 45 पार पहुंच गया है. जयपुर में कल रहा सीजन का दूसरा सबसे गर्म दिन रहा. भीषण गर्मी से बचाने के लिए जगह-जगह पानी की बौछारें की गई. लाल बत्ती पर लोगों को तेज धूप में राहत के लिए ग्रीन शेड लगाए गए हैं. 

एक्सपर्ट के मुताबिक एक व्यक्ति 37.5 डिग्री तक का पारा सहन कर सकता है, दिमाग का हिस्सा जिसे हाइपोथैलेमस कहा जाता है वो शरीर के अंदर के तापमान को रेगुलेट करने का काम करता है. 37.5 डिग्री से दो चार डिग्री ऊपर-नीचे होने पर शरीर उसे मेंटेन कर सकता है. लेकिन इससे ज्यादा तापमान पर बॉडी को नुकसान होने लगता है. 

दरअसल, शरीर का 70 फीसदी से ज्यादा हिस्सा पानी से बना है. यह पानी ही बाहर के बढ़ते तापमान में शरीर का कोर तापमान स्थिर बनाए रखने के लिए गर्मी से लड़ता है. इसी प्रक्रिया में हमें पसीना आता है. शरीर में पानी की कमी होने पर व्यक्ति हीट स्ट्रोक का शिकार हो जाता है. 

लू व तापघात होने पर तत्काल ये उपाय करें
-पीड़ित को तुरंत छायादार, हवादार व ठंडी जगह पर लेटाएं.  कपड़ों को ढीला कर दें.
-हवा का प्रवाह बढ़ाने के लिए पंखे का उपयोग करें.
-नल के पानी से स्पंज करें.  बार-बार ठंडे, साफ तरफ पदार्थ को पिलाएं.
-बेहोश हैं तो उन्हे कुछ भी खाने/ पीने को ना दें.
-तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें.

लू व तापघात के ये हैं लक्षण
-उल्टी, मतली और जी मिचलाना व बार-बार दस्त होना. तेज बुखार (शरीर का तापमान 104°F के पार जा सकता है. • पसीना ज्यादा आने लगता है.
-त्वचा का सूखना या गर्म होना व लाल होना.
-सिर दर्द, कमजोरी आना, बेहोशी, मांसपेशियों में ऐठन.  तेज सांसे व धड़क बढ़ जाना.