VIDEO: नई संसद में पहले सत्र की पीएम मोदी ने दी सभी को शुभकामनाएं, कहा-भारत नए संकल्प को लेकर बढ़ रहा है आगे

नई दिल्ली: संसद का विशेष सत्र चल रहा है. नई संसद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संबोधित किया. पीएम मोदी ने नई संसद में पहले सत्र की सभी को शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी ने कहा कि भारत नए संकल्प को लेकर आगे बढ़ रहा है. चंद्रयान-3 भारत की नई सफलता है. भारत भविष्य तय करने के लिए आगे बढ़ रहा है. नई संसद में सभी सदस्यों का स्वागत किया. पीएम मोदी ने कहा कि गणेश जी शुभ,सिद्धि,ज्ञान और विवेक के देवता है. आज हम समृद्ध भारत के लिए आगे बढ़ रहे हैं. तिलक ने स्वराज्य की अलख जगाई. नए संकल्प के साथ नए संसद भवन में आएं. 

पीएम मोदी ने कहा कि संवत्सरी और क्षमावाणी का पर्व भी आज है. सेंगोल देश की एकता का प्रतीक है. सेंगोल आज प्रेरणा का गर्व है. नई संसद में पहला और ऐतिहासिक सत्र है. 30 हजार से अधिक श्रमयोगियों को नमन है. नई संसद में नई परंपरा का आरंभ हो रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि संसद दलहित के लिए नहीं देशहित के लिए है. पीएम मोदी ने कहा कि भवन बदला है भावना भी बदलें. 

पीएम मादी ने सांसदों से की बिल पास करने की अपील की है. महिला आरक्षण बिल का नाम नारी शक्ति वंदन अधिनियम है. आज की तारीख इतिहास में अमर हो जाएगी. ईश्वर ने इस पवित्र काम के लिए मुझे चुना है. पीएम मोदी ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम के लिए बधाई दी. लोकसभा,विधानसभाओं में महिलाओं की भागीदारी बढ़ा रहे. सभी सांसद नारी शक्ति वंदन को आगे बढ़ाएं.  

इससे पहले स्पीकर ओम बिरला के नेतृत्व में सदन की कार्यवाही प्रारंभ हुई. स्पीकर ओम बिरला ने नये भवन में किया सभी का अभिनंदन किया. पहली बैठक को लोकतांत्रिक के इतिहास में महत्वपूर्ण दिन है. राष्ट्र निर्माताओं को स्पीकर बिरला ने नमन किया. ओम बिरला ने कहा कि नए भवन में श्रेष्ठ परम्पराओं को बढ़ाने का संकल्प लिया. संसद की उच्च मर्यादा और प्रतिष्ठा को कायम करेंगे.