PML-N ने शहबाज शरीफ को पार्टी अध्यक्ष चुना, मरयम नवाज बनीं उपाध्यक्ष

इस्लामाबाद : सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को पार्टी का अध्यक्ष निर्वाचित किया है, जबकि पार्टी सुप्रीमो नवाज शरीफ की बेटी मरयम नवाज को वरिष्ठ उपाध्यक्ष चुना है. शुक्रवार को पीएमएल-एन की आम परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया. इस बैठक में अहसान इकबाल को महासचिव चुना गया. बैठक में इनके अलावा कई अन्य पदाधिकारी भी चुने गये.

अन्य पार्टी नेताओं के पद:

अन्य पार्टी नेताओं में मरयम औरंगजेब को सचिव (सूचना), अताउल्लाह तरार को उप सचिव और इसहाक डार को सचिव (वित्त एवं विदेश मामले) चुना गया. ये सभी इन पदों के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए, जो एक प्रकार से पीएमएल-एन में एकता को दर्शाता है, लेकिन वास्तव में पार्टी पर शरीफ परिवार की पकड़ का स्पष्ट संकेत मिलता है, क्योंकि उन्होंने ही पार्टी के हर पदाधिकारी को चुना है.

भाई शहबाज को सौंपी गई पार्टी की कमान: 

जब उच्चतम न्यायालय ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य ठहरा दिया था और बाद में उनके अध्यक्ष के तौर पर पार्टी का नेतृत्व संभालने पर भी रोक लगा दी गई थी, तब 2018 में उनके छोटे भाई शहबाज को पार्टी की कमान सौंपी गई थी.

ऐसा माना जाता है कि 2019 से लंदन में रह रहे नवाज शरीफ ही पर्दे के पीछे से पार्टी में सारे बड़े निर्णय लेते हैं और पार्टी में सभी फैसले उनकी सहमति से लिये जाते हैं. नवाज शरीफ 2018 में इलाज के लिए लंदन गये थे. सूत्रों का कहना है कि यहां तक सरकार में भी शीर्ष नियुक्तियां वही करते हैं तथा पिछले साल मिफ्ताह इस्माइल के स्थान पर इसहाक डार को वित्त मंत्री बनाने में उन्हीं की भूमिका थी.

अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद शहबाज शरीफ ने अपने बड़े भाई के 'सैनिक' के तौर पर काम करने की इच्छा जताई. उन्होंने कहा कि पार्टी की अगुवाई करने के लिए उनके बड़े भाई चुनाव से पहले लौटेंगे. नवाज शरीफ की उत्तराधिकारी समझे जाने वाली मरयम नवाज ने अपने संबोधन में कहा कि शहबाज शरीफ अपने बड़े भाई से सलाह किये बिना कोई निर्णय नहीं लेते. सोर्स भाषा