संसद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण, अनुच्छेद 370 पर आशंकाएं अब इतिहास, बीता वर्ष भारत के लिए ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा हुआ

नई दिल्लीः आज से संसद सत्र का आगाज हो गया है. कल यानि 1 फरवरी 2024 को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश किया जाएगा. इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज सदन के दोनों सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि बीता वर्ष भारत के लिए ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा रहा है. भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर झंडा फहराने वाला पहला देश बना है. G20 की सफलता ने पूरी दुनिया में भारत की भूमिका को सशक्त किया है. मेरी सरकार ने लाखों युवाओं को सरकारी नौकरी दी हैं. नारी शक्ति अधिनियम से लोकसभा राज्यसभा में महिलाओं का पार्टिसिपेशन बढ़ेगा. 

राष्ट्रपति ने कहा कि राम मंदिर बनने की आकांक्षा सदियों से थी. लेकिन अब पूरा हुआ. 25 करोड़ भारतीय गरीबी रेखा से बाहर आए हैं. तीन तलाक के खिलाफ सरकार ने कड़े कानून बनाए है. मेरी सरकार ने लाखों युवाओं को नौकरियां दीं है. यह हमारे संविधान के लागू होने का भी 75वां वर्ष है. बीता वर्ष भारत के लिए ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा रहा है. भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर झंडा फहराने वाला पहला देश बना है. 

एक भारत-श्रेष्ठ भारत 21वीं सदी के लिए मंत्र है. नए सदन में यह पहला संबोधन है. यहां संसदीय परंपराओं का गौरव है. दुनिया में गंभीर संकटों के बावजूद भारत तेजी के साथ विकसित हो रहा है. सरकार कई महत्वपूर्ण विधेयक लेकर भी आई है. ये ऐसे कानून हैं, जो विकसित भारत की सिद्धि की मजबूत पहल हैं. क्रिमनल जस्टिस सिस्टम अब इतिहास बन गया है. 

वहीं उन्होंने भारत की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि राम मंदिर का निर्माण का इंतजार वर्षों से था. लेकिन अब पूरा हुआ है. भारत ने एशियाई खेलों में 100 से ज्यादा मेडल जीते है. 5जी रोल आउट करने वाला पहला देश बन गया है. RTI फाइल करने वालों की संख्या सवा 3 करोड़ से बढ़कर 8 करोड़ से ज्यादा हो गई. ये उपलब्धियां 10 साल की साधना का परिणाम है. अनुच्छेद 370 पर आशंकाएं अब इतिहास बन गई हैं. आज एक लाख से ज्यादा स्टार्टअप हैं. एक करोड़ 40 लाख लोग जीएसटी दे रहे हैं.