VIDEO: भारत मिडिल ईस्ट यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर पर बोले प्रधानमंत्री मोदी, कहा- आज ऐतिहासिक समझौता किया गया

नई दिल्ली: भारत मिडिल ईस्ट यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज ऐतिहासिक समझौता किया गया. मजबूत कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर विकास का आधार, भारत ने कनेक्टिविटी को सर्वोच्च प्राथमिकता दी.  भारत में आधारभूत संरचनाओं पर निवेश हो रहा. ग्लोबल साउथ के देशों में इंफ्रास्ट्रक्चर गैप पर काम किया. कनेक्टिविटी से आपसी विश्वास बढ़ता है. विकसित भारत की मजबूत नींव रख रहे हैं. भारत कनेक्टिविटी की क्षेत्रीय सीमाओं को नहीं मानता है.

पीएम मोदी ने कहा कि आज हम सबने एक महत्त्वपूर्ण और ऐतिहासिक समझौता संपन्न होते हुए देखा है. आने वाले समय में ये भारत-पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच economic integration का प्रभावी माध्यम होगा. ये पूरे विश्व में connectivity और विकास को sustainable दिशा प्रदान करेगा.पीएम मोदी ने कहा ​कि मजबूत कनेक्टिविटी और इंफ्रास्ट्रक्चर मानव सभ्यता के विकास का मूल आधार हैं. भारत ने अपनी विकास यात्रा में इस विषय को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है.

आपको बता दें कि आज G-20 शिखर सम्मेलन का पहला दिन है. वन फैमिली पर G-20 सम्मेलन का दूसरा सत्र जारी हुआ. G-20 लीडर्स घोषणा पत्र को मंजूरी दी गई. G-20 में प्रधानमंत्री मोदी के 3 बड़े प्रस्ताव को मंजूरी मिली. ग्रीन क्रेडिट,सैटेलाइट मिशन,बायो फ्यूल अलायंस लॉन्च किए गए. पीएम मोदी ने कहा कि नई दिल्ली घोषणा पत्र पर सभी देशों की सहमति बनी. दूसरे सत्र में दिल्ली लीडर्स घोषणा पत्र को मंजूरी दी गई. सभी मंत्रियों-अधिकारियों का अभिनंदन किया गया. इसे सफल बनाने के लिए मंत्रियों और अधिकारियों का अभिनंदन किया गया.