VIDEO: बांसवाड़ा​ पहुंची राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा, कहा-राममंदिर के उद्घाटन में किसान, गरीब और मजदूर ही नहीं था

बांसवाड़ा: राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा राजस्थान के बांसवाड़ा​ जिले में पहुंची. बांसवाड़ा शहर के कॉलेज मैदान में राहुल गांधी ने सभा संबोधित को संबोधित किया. राहुल गांधी ने कार्यक्रम में थोड़ा लेट होने पर जनसमूह से माफी मांगी. राहुल गांधी ने कहा कि आपको इंतजार करना पड़ा इसके लिए माफ़ी मांगता हूं. एक साल पहले हमने 4000 KM समुद्र से हिमालय तक यात्रा की, जिसमें मेरी डायरेक्ट व्यक्तियों से बात हुई. किसानों ने अपनी बात रखी तो हमने अपने घोषणा पत्र में उनके लिए लीगल MSP की गारंटी दी. हमने कई बार जातीय जनगणना की बात की है. 90 प्रतिशत हिंदुस्तान की आबादी दलित, आदिवासी, पिछड़ा और अल्पसंख्यक से है, लेकिन हिंदुस्तान की कई व्यवस्थाओं को देखा जाए तो उसमें इन लोगों की भागीदारी नहीं है. राष्ट्रपति आदिवासी हैं राम मंदिर का उद्घाटन हुआ क्या आपको उनका चेहरा दिखा. क्यों नहीं दिखा क्योंकि वो आदिवासी हैं. राममंदिर के उद्घाटन में किसान, गरीब, मजदूर ही नहीं था. वहां थी तो अडानी, अंबानी और बॉलीवुड की हस्तियां. दो हिंदुस्तान बने हुए हैं एक 5% वालों का और एक बाकी 95% वाला का. हिंदुस्तान की 200 बड़ी कंपनियों की लिस्ट निकालो. एक भी किसान,आदिवासी नहीं मिलेगा. 

एक नया कानून लाएंगे जिससे पेपरलीक नहीं होंगे:
राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी का है. नरेन्द्र मोदी युवाओं को कहते हैं पकोड़े तलो. हिंदुस्तान के युवाओं के लिए कांग्रेस सबसे पहले 90% को 30 लाख सरकारी नौकरी देगी. दूसरा हम मनरेगा कार्यक्रम लाएंगे हम रोजगार की गारंटी लाएंगे. एक साल के लिए हर ग्रेजुएट को एक साल की इंटर्नशिप और एक लाख रुपए देने का कानूनी अधिकार देंगे. पेपरलीक के खिलाफ एक नया कानून लाएंगे जिससे पेपरलीक नहीं होंगे. चौथी चीज युवाओं के लिए जो युवा डिलीवरी का काम करते हैं. उनके लिए हम राजस्थान में एक क़ानून लेकर आए थे. वो क़ानून पूरे देश में लाने वाले है. पांचवी गांरटी 5000 करोड़ रुपए स्टार्टअप के लिए एक फंड बनाएंगे और हर जिले पर 10 करोड़ का फंड रहेगा.

हमारी गारंटी मोदी जैसी नहीं:

इससे पहले बांसवाड़ा शहर के कॉलेज मैदान में मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अगर सारे कानूनों को बचाना है तो कांग्रेस पार्टी को बचाना होगा.चुनाव में जीतने के बाद हम क्या क्या करने वाले हैं. एक गारंटी हम पहले देश के युवाओं को भर्ती की देते है. दूसरी गारंटी हम युवाओं को पक्की नौकरी की देते है. तीसरी गारंटी हम पेपरलीक से मुक्ति की देते है. चौथी गारंटी गरीबों के लिए उनकी आमदनी बढ़ाने का काम करने की देते है. हमारी गारंटी मोदी जैसी नहीं हैं हमारी गारंटी पक्की गारंटी होती है. हम हमेशा अच्छी योजनाएं लाते हैं और भाजपा वाले लोगों की भावनाओं को उकसाते हैं. लोग काम करके जीतते है लेकिन हम काम करने के बाद भी राजस्थान में हारे है. इस हार में हमारी क्या गलती है. 

गरीब, किसान, आदिवासी, SC-ST हम सभी को एक होना पड़ेगा:

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मोदी सिर्फ गरीब लोगों को परेशान करते हैं. उसके बाद भी लोग मोदी मोदी करते हैं. गरीब, किसान, आदिवासी, SC-ST हम सभी को एक होना पड़ेगा. जब हम एक हो जाएंगे तो ये भाजपा वाले भागते फिरेंगे. मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि भाजपा का क्या काम हैं ये इनके नेता बताते हैं. इनके नेता कहते हैं कुछ जातियों का काम करना शूद्रों का काम हैं. इतना बड़ा राम का मंदिर बनाया गया हमारी आस्था हैं. उस मंदिर के इतने बड़े कार्यक्रम में आपने देश की आदिवासी राष्ट्रपति को नहीं बुलाया. इसी तरह देश की नई संसद के उद्घाटन में भी उन्हें नहीं बुलाया गया और पूर्व में भी रामनाथ कोविंद जी को भी कई बड़े कार्यक्रमों से दूर रखा, क्योंकि वो शूद्र थे. भाजपा सिर्फ RSS को फायदा पहुंचाने का सोचती है और वो ही काम करती है. एमपी में भाजपा नेता ने आदिवासियों के बच्चों के मुंह पर मूत्र तक किया.