Rajasthan Assembly Election 2023: चुनाव आयोग के सख्त निर्देश, कहा-चेक पोस्टों पर अवैध शराब, ड्रग्स और धन का आना जाना बंद करें

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर जयपुर में केंद्रीय चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार मीडिया से रूबरू हुए. राजीव कुमार ने कहा कि चेक पोस्टों पर अवैध शराब, ड्रग्स और धन का आना जाना बंद करें. खास तौर पर बीकानेर के लिए निर्देश दिए है. वहां अलग से चेक किया जाएगा कि क्यों अवैध शराब आदि निकली. EC ने सभी प्रवर्तन एजेंसियों को मिलकर काम करने के निर्देश दिए. चुनाव आयोग ने कहा कि चेक पोस्ट की CCTV से निगरानी की जाएगी. बड़े माफियाओं के खिलाफ अंकुश लगाया जाएगा. राजीव कुमार ने कहा कि बैंक,RBI को निर्देश कि शाम 5 से सुबह 10 बजे तक नोट ले जाने वाली वैन नहीं चलेंगी. डिटेल होगा कि कहां से कहां निकले और कितना धन लेकर निकले. दलों, कैंडिडेट से शिकायत मिले तो जवाब देना पड़ेगा. ओब्जरवर्स का नंबर और रहने का स्थान कई बार सार्वजनिक किया जाएगा. राज्य के कर्मी पहले कभी भी पोस्टल बैलेट डाल सकते थे. अब वे अपना मत फेसिलिटेशन सेंटर में ही डालेंगे. ट्रांसफर जो तीन साल से अधिक रहने वालों के हो गए हैं. तो वे घूम फिरकर वहीं या उसके पास की सीट पर नहीं आयेंगे. इसको लेकर सीएस और डीजीपी को निर्देश दिए गए हैं.

फेक न्यूज को कंट्रोल रूम करेगा नियंत्रित :

फेक न्यूज को कंट्रोल रूम नियंत्रित करेगा. 48 घंटे के सारे विज्ञापन प्री सर्टिफाइड होंगे. साइलेंस पीरियड के दौरान प्रलोभन का ध्यान रखना होगा. महिला कर्मियों की नियुक्ति बूथ पर रहेगी. चुनाव आयोग ने कहा कि राजस्थान का क्षेत्रीय विस्तार इसे भारत का बड़ा राज्य बनाता है. शांतिपूर्ण प्रदेश के रूप में राजस्थान की पहचाना है. आगामी चुनाव में हिस्सा लेने के लिए आप से अपील और आह्वान है. अधिक से अधिक लोग अपने मत का प्रयोग करें. आवश्यक रूप से मतदान कर लोकतांत्रिक धर्म निभाएं. चुनाव आयोग आप से सहयोग और शांति की अपेक्षा रखता है. 100 से अधिक उम्र के मतदाता भी राजस्थान में हैं. 18,400 मतदाता 100 साल से ऊपर के हैं. दिव्यांग,बुजुर्गों को मतदान में किसी प्रकार की दिक्तत ना आए ऐसा प्रयास है. 

कई बूथों पर महिला वोटर्स की संख्या कम:
4 अक्टूबर को रिपोर्ट सार्वजनिक कर दी जाएगी. इस बार 21.9 लाख वोटर्स वो हैं जो पहली बार मतदान करेंगे. कई बूथों पर महिला वोटर्स की संख्या कम हैं. यूथ को ज्यादा से ज्यादा मतदान में भागीदारी निभानी चाहिए. महिलाओं की भागीदारी भी महत्वपूर्ण होती है. सभी मतदाताओं को रजिस्टर कर लिया गया है.ग्रामीण क्षेत्रों में पोलिंग बूथों की संख्या ज्यादा है. 50 फीसदी बूथों पर वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी. शांतिपूर्ण माहौल में मतदान सुनिश्चित करवाना हमारा लक्ष्य है. 1600 बूथों की जिम्मेदारी युवा अफसरों के पास है. सी विजिट एप पर वोटर्स अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे. 100 मिनट के अंदर शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी. अक्षम लोगों को घर बैठे ही मतदान की व्यवस्था करने के प्रयास है.

प्रदेश में 1600 है आदर्श मतदान केंद्र:
मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार मीडिया से रूबरू हुए.राजीव कुमार ने बताया कि ELC, अवेयरनेस फोरा कुल- 21000, चुनाव पाठशाला 50745, अभी भी युवा वोटिंग के प्रति उदासीन है. 29643 नव शादीशुदा महिला मतदाता, सेक्स रेशों अब  920 हो गया. महिलाओं का वोटिंग पुरुषों से कम 24665 पोलिंग बूथ. ऐसे क्षेत्र 95 जहां महिलाओं का वोटिंग पुरुषों से कम है. PVTG पात्र आबादी 77343 को सभी मतदाता के रूप में पंजीकृत है. खास क्लस्टर कैंप लगाए 24726, पोलिंग बूथ 51756, औसत वोटर 1002, शहरी बूथ 10415,ग्रामीण 41341, 26000 में वेबकास्टिंग होगी. प्रदेश में आदर्श मतदान केंद्र 1600 है.

राजस्थानियों से ज्यादा से ज्यादा मतदान के लिए अपील की:
मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार मीडिया से रूबरू हुए. राजीव कुमार ने राजस्थानियों से ज्यादा से ज्यादा मतदान के लिए अपील की. कहा कि पधारो सा. हमारे पास पार्टियों ने पारदर्शी चुनाव, गलत शपथ पत्र पर कार्रवाई करने, जाति आधार आकलन मीडिया में न करने, तीन साल से एक ही जगह लगे अफसर हटाने, जो समाचार पत्र में अपराधियों की पृष्ठभूमि का प्रकाशन सरकारी खर्चे पर करने के सुझाव आए. मुफ्त तोहफे,धन पर अंकुश के भी सुझाव आए. ST विधानसभा क्षेत्र 25, SC विधानसभा क्षेत्र 34, 21.9 लाख पहली बार वोट करेंगे. प्रदेश में ट्रांसजेंडर हैं 604, 100 साल के वोटर 18462 और 5.61 लाख दिव्यांग मतदाता हैं.