राजस्थान सरकार आमजन के उत्थान के लिए कृत संकल्प होकर काम कर रही, देशभर में सामाजिक सुरक्षा कानून लागू करे केंद्र - CM गहलोत

अजमेर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि आमजन को महंगाई की मार से बचाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि राज्य में ‘महंगाई राहत शिविरों’ के माध्यम से 10 योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है.

अजमेर में ‘महंगाई राहत श‍िव‍िर’ के अवलोकन के दौरान जनसमूह को संबोधित करते हुए गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार आमजन के उत्थान के लिए कृत संकल्प होकर काम कर रही है. उन्होंने केन्द्र सरकार से देशभर में सामाजिक सुरक्षा कानून लागू करने का आग्रह किया. गहलोत ने अजमेर में 252 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 'एलीवेटेड रोड' का लोकार्पण किया. रोड से शहर के हजारों लोगों को प्रतिदिन यातायात की समस्या से निजात मिल सकेगी.

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि राज्य सरकार के इस प्रयास से आमजन के चेहरों पर खुशी है. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लोगों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर, 25 लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज, 10 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा, सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत न्यूनतम 1000 रुपये पेंशन, कामधेनु योजना के तहत दुधारू पशुओं का बीमा, अन्नपूर्णा फूड किट, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना तथा घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 100 यूनिट एवं कृषि उपभोक्ताओं के लिए 2000 यूनिट बिजली निःशुल्क दिए जाने जैसी योजनाएं लागू की गई हैं.

10 योजनाओं से राज्य के हर परिवार को महंगाई से लड़ने की ताकत मिल रही:
उन्होंने कहा कि इन 10 योजनाओं से राज्य के हर परिवार को महंगाई से लड़ने की ताकत मिल रही है. इस दौरान गहलोत ने शिविर में उपस्थित लाभार्थियों से भी संवाद किया. इससे पहले गहलोत ने नाथद्वारा (राजसमंद) में हल्दीघाटी युवा महोत्सव का उद्घाटन किया. वहां उन्‍होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी के बेहतर भविष्य के लिए राज्य सरकार कई प्रभावी निर्णय ले रही है.

2030 तक राजस्थान को देश का अग्रणी राज्य बनाने में युवा पीढ़ी की अहम भूमिका रहेगी:
मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को कौशल एवं तकनीकी नवाचारों से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने, उनकी प्रतिभा को तराशने तथा निखारने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि 2030 तक राजस्थान को देश का अग्रणी राज्य बनाने में सशक्त, शिक्षित तथा विकसित युवा पीढ़ी की अहम भूमिका रहेगी. कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी.जोशी सहित अनेक विधायक व नेता मौजूद थे. गहलोत राजसमंद जिले के कनवेरी नगर (भीलमगरा) ग्राम में अखिल भारतीय सगरवंशी माली समाज द्वारा आयोजित सतचंडी नवकुंड महायज्ञ के समापन समारोह में भी शामिल हुए.