Rajasthan News: दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए बड़ी पहल, प्रदेश में पहली बार खुलेगी पैरा खेल आवासीय एकेडमी; CM गहलोत ने बजट में की थी घोषणा

जयपुर: प्रदेश में पहली बार दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए भी सरकारी खेल एकेडमी शुरू की जाएगी. 23 मई से जयपुर में 4 खेलों में पैरा एकेडमी में प्रवेश के लिए चयन ट्रायल होगी. इसके साथ ही राजस्थान पैरा एकेडमी शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा.

मुख्यमंत्री अशोक गहलो ने अपने बजट में प्रदेश के दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए बड़ी सौगात दी है. गहलोत की 2022-23 की बजट घोषणा संख्या-37 की अनुपालना में अब प्रदेश में आवासीय पैरा-खेल अकादमी शुरू की जाएगी. मुख्य खेल अधिकारी द्वोणाचार्यी अवार्डी वीरेन्द्र पूनिया ने बताया कि आवासीय पैरा खेल अकादमी, जयपुर व जोधपुर के लिए एथलेटिक्स, भारोत्तोलन, निशानेबाजी एवं टेबल-टेनिस खेलों में 30 पुरूष  खिलाड़ियों का चयन होगा.  जयपुर और जोधपुर के लिए 2 दिवसीय चयन स्पर्द्धा का आयोजन 23 मई से किया जायेगा.  

23 मई को विद्याधर नगर स्टेडियम व जगतपुरा शूटिंग रेंज, जयपुर में एथलेटिक्स एवं निशानेबाजी के लिए खिलाड़ियों का पंजीकरण, मेडिकल, खेल कौशल आदि का परीक्षण किया जायेगा. इसी प्रकार 24 मई को सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर में  भारोत्तोलन व टेबल  टेनिस खेल के लिए खिलाड़ियों का पंजीकरण, मेडिकल, खेल कौशल इत्यादि के लिए चयन स्पर्धा आयोजित की जायेगी. आवासीय पैरा खेल अकादमी, जयपुर व जोधपुर के लिए होने वाली चयन स्पर्धा में एथलेटिक्स दस खिलाड़ी, भारोत्तोलन पांच खिलाड़ी, निशानेबाजी 10 मीटर पांच खिलाड़ी व टेबल . टेनिस के लिए पांच खिलाड़ियों का चयन किया जायेगा. खिलाड़ियों के आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 मई को शाम पांच बजे तक रखी गई है. 

पैरा अकादमी के लिए होने वाली चयन स्पर्धा में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की आयु सीमा एक अप्रैल 2023 को न्यूनतम 18 वर्ष व अधिकतम 25 वर्ष के मध्य होनी जरूरी है. इसी प्रकार भाग लेने वाला खिलाड़ी राजस्थान का मूल निवासी व अविवाहित होने के साथ . साथ  किसी भी गंभीर बीमारी से ग्रसित नहीं होना चाहिए. अकादमी के लिए चयनित खिलाड़ियों को आवास, भोजन, शिक्षा एवं सीमित चिकित्सा व्यय आदि की सुविधा खेल परिषद द्वारा निःशुल्क उपलब्ध करवाई जायेगी. खिलाड़ियों का चयन खेल उपलब्धि, अनुशासन, खेल की प्रवीणता में प्राप्तांक अंको के आधार पर किया जायेगा. अकादमी के लिए अंतिम चयन हाई परफोरमेंस स्पोर्ट्स एण्ड रिहेब्लिटेशन सेंटर जयपुर के द्वारा वरीयता के आधार पर किया जायेगा. चयन में राज्य में राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में पिछले तीन वर्ष से पदक प्राप्त कर रहे खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जायेगी.

20 खेल अकादमियों की चयन स्पर्द्धा का आयोजन शुरू हो गया:
वहीं खेल परिषद् द्वारा संचालित की जा रहीं 20 खेल अकादमियों की चयन स्पर्द्धा का आयोजन शुरू हो गया है. 5 दिवसीय चयन स्पर्द्धा के तहत् 10 खेलों की चयन स्पर्द्धा आयोजित की जाएगी और प्रत्येक खेल की सलेक्शन ट्रायल दो दिवसीय होगी. पहले दिन खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन होगा और उसके अगले दिन चयन स्पर्द्धा आयोजित की जायेगी. बालक वर्ग में 14 व अधिकतम 18 वर्ष जबकि बालिका वर्ग में न्यूनतम 14 व अधिकतम 18 आयु वर्ग के खिलाड़ी ही स्पर्द्धा में भाग ले सकेंगे, लेकिन बास्केटबॉल सीनियर वर्ग में 18 से 20 वर्ष तक के बालक चयन स्पर्द्धा में भाग ले सकेंगे. 10 खेलों में आयोजित होने वाली चयन स्पर्द्धा की शुरूआत बालक बास्केटबॉल (जयपुर व जैसलमेर), बालिका बास्केटबॉल अकादमी जयपुर, बालक फुटबॉल अकादमी जोधपुर और बालिका फुटबॉल अकादमी कोटा से हुई. 

चुरू के लिए चयन ट्रायल 16 व 17 मई को होंगी:
सोमवार को एसएमएस स्टेडियम पर खिलाड़ियों का पहला रजिस्ट्रेशन किया गया और बाद में उनकी ट्रायल शुरू हुई. इसी तरह बालक तीरंदाजी अकादमी, उदयपुर, डूंगरपुर, बालिका तीरंदाजी अकादमी जयपुर, बालक हॉकी अकादमी, जयपुर, बालिका हॉकी अकादमी, अजमेर, बालक कबड्डी अकादमी करौली, बालक व बालिका कबड्डी अकादमी, चुरू के लिए चयन ट्रायल 16 व 17 मई को होंगी. चयन स्पर्द्धा में राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में पिछले तीन वर्ष से लगातार पदक प्राप्त खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी. उन्हीं खिलाड़ियों को वरीयता दी जायेगी, जिन्होंने एस.जी.एफ.आई., विश्वविद्यालय जॉनल, सीनियर नेशनल प्रतियोगिता आदि में राज्य का प्रतिनिधित्व किया हो.