Rajasthan News: निर्वाचन विभाग की एप और पोर्टल आधारित सेवा वोटर्स के लिए इज ऑफ डूइंग की बेहतरीन नजीर बनकर आई सामने, मतदाताओं के हर वर्ग को इस सेवा के जरिए जोड़ने की कोशिश

जयपुर: निर्वाचन विभाग की एप और पोर्टल आधारित सेवा वोटर्स के लिए इज ऑफ डूइंग की बेहतरीन नजीर बनकर सामने आई है. AI और इंटरनेट के इस जमाने में मतदाताओं के हर वर्ग को इस सेवा के जरिए जोड़ने की कोशिश की जा रही है बल्कि इसने अगले समय की चुनाव प्रक्रिया का भी संकेत दिया है. 

एक समय था जब मतदाताओं को अपने पहचान पत्र और मतदाता सूची में छोटे-बड़े संशोधन के लिए न सिर्फ BLO के पास चक्कर लगाने पड़ते थे बल्कि कई प्रक्रिया भी करनी पड़ती थी. निर्वाचन विभाग के आईटी और एप आधारित फीचर से अब मतदाताओं से जुड़े तमाम तरह के काम चंद क्लिक और छोटी सी प्रक्रिया करके संभव है.

 

कैसी है यह एप की जादुई दुनिया ? 

- मोबाइल एप्लीकेशन-

अपने उम्मीदवार को जानें मोबाइल ऐप:
यह ऐप आमजन को आपराधिक पृष्ठभूमि / बिना आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों के नामांकन की जानकारी और उनकी ओर से पेश शपथ पत्र को देखने की सुविधा प्रदान करता है. उम्मीदवार के नामांकन आरओ कार्यालय में प्रस्तुत करने के बाद और आरओ के स्वीकार करने के साथ ही एन्कोर पोर्टल पर जानकारी दर्ज करने के बाद ही केवाईसी एप पर यह प्रदर्शित होता है. केवाईसी एप गूगल प्लेस्टोर और आईओएस प्लेटफार्म पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है.

सुविधा कैंडिडेट मोबाइल ऐप: सुविधा कैंडिडेट एप उम्मीदवारों को उनके नामांकन और चुनाव प्रचार आदि से संबंधित चाही गई अनुमति की स्थिति की जांच करने की सुविधा देता है. उम्मीदवार को वास्तविक समय के आधार पर पता चल जाता है कि उनका आवेदन स्वीकार या अस्वीकार हो गया है.

सी - विजिल मोबाइल एप: चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज करने के लिए बनाया गया है. एप के जरिए दर्ज शिकायत पर निर्वाचन से सम्बंधित अधिकारियों को प्राथमिकता से 100 मिनट के भीतर शिकायत का आवश्यक निपटारा करके स्थिति रिपोर्ट सीविजिल एप पर दर्ज करना जरूरी है. सीविजिल सिटीजन एप एंड्रॉइड के साथ-साथ आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है.

वोटर टर्नआउट एप:
आम लोगों को मतदान दिवस पर मतदाता प्रतिशत देखने की सुविधा प्रदान करता है. इस एप में प्रदर्शित किये जाने वाले आंकड़े अनुमानित होते हैं जिन्हें आरओ  दर्ज करता है. सारे देश व प्रदेश में होने वाले मतदान के प्रतिशत मतदाता इस एप पर देख सकते हैं.

वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप: वोटर हेल्पलाइन एक नागरिक केंद्रित मोबाइल एप है जो नागरिकों/निर्वाचकों को मतदाता सूची में नाम शामिल करने, अपडेट करने और हटाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जैसी  मतदाता संबंधी सुविधाओं से सशक्त बनाता है. मतदाता सूची में नाम खोजने, मतदान केंद्र से संबंधित विवरण खोजने के साथ-साथ ई-एपिक डाउनलोड करने की भी सुविधा देता है और चुनाव से जुड़े प्रकाशन और सूचनाएं भी उपलब्ध हैं. यह एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफार्म पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है.

सक्षम एप:
पूर्व में पीडब्ल्यूडी एप का नाम बदलकर अब सक्षम ईसीआई कर दिया गया है. इस एप का निर्माण विशेष योग्यजन नागरिकों की सुविधाओं के लिए किया गया है ECI की ओर  से दी जाने वाली  चुनाव संबंधी नागरिक सेवाओं का लाभ उठाने के लिए विशेष योग्यजन इस एप का उपयोग कर सकते हैं सक्षम ईसीआई एप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर उपलब्ध है.

ये हैं खास पोर्टल:- 

सुविधा पोर्टल (https://suvidha.eci.gov.in/):
सुविधा पोर्टल चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को वाहन रैली, लाउडस्पीकर  जैसी आवश्यक अनुमतियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की और साथ ही उनके आवेदन की स्थिति देखने की सुविधा प्रदान करता है. चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार ओटीपी सत्यापन के साथ अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके सुविधा पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं.

वोटर्स सर्विस पोर्टल (https://voters.eci.gov.in/):
यह पोर्टल नागरिकों / निर्वाचकों को मतदाता सूची में नाम शामिल करने, अपडेट करने और नाम विलोपित किये जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जैसी  मतदाता संबंधी सुविधाओं में मदद करता है. अलग अलग आधार पर मतदाता सूची में नाम खोजने, मतदान केंद्र से संबंधित विवरण खोजने के साथ-साथ ई- एपिक डाउनलोड करने की भी सुविधा देता है.

एफिडेविट पोर्टल (https://affidavit.eci.gov.in/):
एफिडेविट पोर्टल उम्मीदवार के विवरण को उनके द्वारा प्रस्तुत शपथ पत्र के साथ आमजन को देखने हेतु उपलब्ध करवाता है. उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत ऑनलाइन / ऑफलाइन नामांकन को आरओ द्वारा प्राप्त करने के पश्चात ही उम्मीदवार की जानकारी मय शपथ-पत्र इस पोर्टल पर आमजन के लिए उपलब्ध करवाया जाता है. इस पोर्टल पर लॉगिन की आवश्यकता नहीं है और नागरिक सीधे चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के विवरण और उनके लागू नामांकन की स्थिति देख सकते हैं.

नेशनल ग्रीवियंस सर्विसेज पोर्टल (https://eci-citizenservices.eci.nic.in): यह पोर्टल आमजन को मतदाता संबंधी शिकायतों को दर्ज करने और उस शिकायत की वर्तमान स्थिति देखने की सुविधा देता है. चुनाव अधिकारी आधिकारिक लॉगिन का उपयोग करके एनजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों को भी संभालते हैं और उनका निपटारा करते हैं.

निश्चित तौर पर पिछले कई चुनाव से इस चुनाव में आम मतदाता के लिए सहूलियत बढ़ गई हैं.