Rajasthan News: परिवहन विभाग में देर रात हुए ट्रांसफर, RTO, ARTO और DTO स्तर के 30 ऑफिसर बदले; जानिए किसे, कहां मिली जिम्मेदारी


जयपुर: परिवहन विभाग में चुनाव आयोग के निर्देशों के बाद बड़ा फेरबदल हुआ है. विभाग में 3 वर्ष और उससे अधिक समय से एक ही जगह पर टिके अधिकारियों और गृह जिले में पदस्थापित अधिकारियों के तबादले किए हैं.

प्रदेश में अभी भले ही तबादलों पर बैन लगा हुआ हो लेकिन इस समय तबादलों का सीजन चल रहा है. हर विभाग में तबादलों की लंबी लंबी सूची जारी हो रही हैं और इसका कारण है चुनाव आयोग की गाइडलाइंस केंद्रीय चुनाव आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य सरकार को निर्देश दिए हैं कि अलग-अलग विभागों में ऐसे अधिकारी जो 3 वर्षों से अधिक समय से एक ही जगह पर काम कर रहे हैं या फिर अपने गृह जिले में पोस्टेड हैं उनका तबादला किया जाए.

परिवहन विभाग ने भी चुनाव आयोग के इन निर्देशों की पालना की है और आरटीओ, एआरटीओ और डीटीओ स्तर के 30 अधिकारियों के तबादले किये हैं. जानकारी के अनुसार परिवहन विभाग में लंबे समय के बाद चुनाव आयोग के इस तरह के निर्देशों की पालना की गई है. इतनी बड़ी तादाद में अधिकारियों के तबादलों से परिवहन विभाग में हलचल बढ़ गई है. परिवहन विभाग में यह उम्मीद जताई जा रही थी कि तबादलों से प्रतिबंध हटने के बाद ही अधिकारियों के तबादले किए जाएंगे लेकिन चुनाव आयोग के निर्देशों के चलते परिवहन विभाग में तबादला सूची जारी कर दी है और अधिकतर अधिकारी ऐसे हैं जिन्हें मौजूदा जगह से काफी दूर भेजा गया है. 

अलवर में लंबे समय से काबिज़ आरटीओ रानी जैन को मुख्यालय में आरटीओ लगाया गया है. रानी जैन के मुख्यालय में आरटीओ लगने के बाद अलवर आरटीओ का पद रिक्त हो गया है. वहीं भिवाड़ी के डीटीओ आदर्श राघव को जयपुर में डीटीओ लगाने के बाद अब भिवाड़ी में भी डीटीओ की कुर्सी खाली हो गई है उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में तबादलों से बैन हटने पर इन जगहों पर नए अधिकारियों की पोस्टिंग की जाएगी. 

 

परिवहन विभाग में आरटीओ आरटीओ और डीटीओ स्तर के अधिकारियों के तबादलों के बाद अब परिवहन निरीक्षक और उप निरीक्षकों के तबादलों की संभावना भी जताई जा रही है. क्योंकि परिवहन विभाग में अधिकतर परिवहन निरीक्षक और उप निरीक्षक ऐसे हैं जो बहुत लंबे समय से एक ही कार्यालय में नौकरी कर रहे हैं. कुछ निरीक्षक तो ऐसे हैं जिन्हें एक ही कार्यालय में नौकरी करते हुए एक दशक तक पूरा हो गया है. हालांकि यह कहा जा रहा है कि चुनाव आयोग के निर्देशों से परिवहन निरीक्षक उपनिरीक्षक सीधे तौर पर प्रभावित नहीं होंगे. 

लेकिन यह संभावना जताई जा रही है कि मुख्य सचिव के सर्कुलर के तहत जिसमें मुख्य सचिव ने निर्देश दिए थे कि कोई भी अधिकारी कर्मचारी 3 वर्ष या उससे अधिक समय तक एक ही कार्यालय में नौकरी नहीं कर सकेगा परिवहन निरीक्षक और उप निरीक्षकों को बदला जा सकता है रोचक बात यह है कि परिवहन मुख्यालय ने सभी निरीक्षक और उप निरीक्षकों की इस तरह की सूची तैयार कर ली है हाल ही में परिवहन मुख्यालय ने सभी आरटीओ और DTO से इसका रिकॉर्ड मांगा था जिसके बाद यह सूची जारी की गई है. उम्मीद जताई जा रही है कि मुख्य सचिव के सर्कुलर की पालना में परिवहन विभाग में आने वाले दिनों में परिवहन निरीक्षक और उप निरीक्षकों में भी बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है

अब आपको बताते हैं किन अधिकारियों का कहां किया गया है तबादला:- 

- RTO रानी जैन को अलवर से लगाया मुख्यालय

- ARTO  दिनेश सागर को कोटा से बीकानेर

- ARTO राजीव त्यागी को जयपुर से लगाया कोटा

- ARTO विरेंद्र सिंह राठौड़ को अजमेर से लगाया सीकर

- ARTO मनोज कुमार को सीकर से लगाया अजमेर

- ARTO मनीष शर्मा को जोधपुर से लगाया जयपुर द्वितीय

- DTO अनिल सोनी को जयपुर से उदयपुर

- DTO यशपाल सिंह यादव को दूदू से किशनगढ़

- DTO मुकुल वर्मा को किशनगढ़ से दूदू

- DTO प्रमोद लोढ़ा को केकड़ी से कोटा

- DTO ललित कुमार गुप्ता को अलवर से भरतपुर

- DTO आदर्श सिंह राघव को भिवाड़ी से जयपुर, प्रथम

- DTO अनूप सिंह सहरिया को करौली से प्रतापगढ़

- DTO दयाशंकर गुप्ता को सवाईमाधोपुर से पीपाड़ शहर

- DTO गोपाल कृष्ण शर्मा को खेतड़ी से मुख्यालय जयपुर

- DTO अक्षय विश्नोई को बीकानेर से राजसमंद

- DTO विनोद कुमार लेघा को श्रीगंगानगर से बीकानेर

- DTO नरेश कुमार को नोहर से सार्दुलशहर

- DTO गणपत लाल पूनड़ को जोधपुर से जयपुर, प्रथम

- DTO ताराचंद को फलौदी से सीकर

- DTO नितिन कुमार बोहरा को बालोतरा से जैसलमेर

- DTO टिकूराम को जैसलमेर से जोधपुर

- DTO अनूप चौधरी को आबूरोड से भीनमाल

- DTO ओमप्रकाश चौधरी को भीनमाल से आबूरोड

- DTO कल्पना शर्मा को उदयपुर से जयपुर, द्वितीय

- DTO महावीर प्रसाद पंचौली को बारां से करौली

- DTO समीर जैन को झालावाड़ से रामगंजमंडी 

- DTO राजीव शर्मा को अजमेर से शाहपुरा (भीलवाड़ा)

- DTO अवधेश चौधरी का जयपुर प्रथम से श्रीगंगानगर किया गया तबादला

- DTO संजीव भारद्वाज को जयपुर से नोहर