आज से अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन हुए शुरू, 29 जून से शुरू होगी यात्रा, 6 लाख यात्रियों के लिए किया जा रहा इंतजाम

जयपुर: जय बाबा बर्फानी... हर वर्ष बाबा बर्फानी के श्रद्धालुओं को अमरनाथ यात्रा शुरू होने का इंतजार रहता है. हर वर्ष लाखों श्रद्धालु बाबा अमरनाथ के दर्शन करते है. वो इंतजार खत्म होने जा रहा है. आज से अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए है. अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होगी. इस बार अमरानाथ यात्रा के लिए 6 लाख यात्रियों के लिए इंतजाम किया जा रहा है. गुफा तक गाड़ियां लेकर BRO की टीम पहुंच चुकी है. सड़क को संगम बेस कैंप से गुफा तक और बालटाल से संगम टॉप तक सड़क को चौड़ा किया, जिससे पैदल जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए यात्रा का समय कम हो जाएगा. पहली बार दोनों रूट पूरी तरह 5 जी फाइबर नेटवर्क से लैस होंगे. 

बर्फ पिघलते ही 10 मोबाइल टावर लगेंगे. 24 घंटे बिजली के लिए ज्यादातर खंभे लग चुके हैं. अमरनाथ गुफा क्षेत्र में 10 फीट से ज्यादा बर्फ है. आपको बता दें कि इस बार होने वाली बाबा अमरनाथ यात्रा को लेकर शेड्यूल सामने आ गया है. 29 जून से यात्रा शुरू होगी, जबकि 19 अगस्त को अमरनाथ यात्रा समाप्त होगी. जिसके लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए है. जिसको लेकर श्रीअमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने जानकारी दी. 

यात्रा पर जाने के इच्छुक श्रद्धालु आधिकारिक वेबसाइट https://jksasb.nic.in पर पंजीकरण करा सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल एप्लिकेशन श्री अमरनाथजी यात्रा से भी रजिस्ट्रेशन हो सकता है. आपको बता दें कि यात्रा के लिए यात्री  15 अप्रैल से शुरू होने वाले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में अपना पंजीकरण करवा सकेंगे. पंजीकरण के लिए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जरूरी है. इसलिए देश भर के राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनने वाले अस्पतालों व डॉक्टरों की टीमों की सूची जारी की जाएगी. ऐसे में हर बार की तरह ही इस बार भी भक्तों की भीड़ देखने को मिलेगी. बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए लोग आस्था में डूबे नजर आएंगे.  गौरतलब है कि पिछली बार करीब 4.50 लाख श्रद्धालु आए थे. इस बार 6 लाख यात्रियों के आने की संभावना जताई जा रही है. इस बार 52 दिन की यात्रा रहेगी.