Indian Coast Guard Navik भर्ती 2023 के रजिस्ट्रेशन 8 सितंबर से होंगे शुरू, 350 पदों पर निकाली भर्ती

नई दिल्ली : भारतीय तटरक्षक बल ने नाविक पदों के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार भारतीय तटरक्षक बल की आधिकारिक साइट joinindiancoastguard.cdac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यह भर्ती अभियान संगठन में 350 पदों पर किया जाएगा. पंजीकरण प्रक्रिया 8 सितंबर से शुरू होगी और 22 सितंबर, 2023 को बंद होगी. 

जो उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे यहां उपलब्ध विस्तृत अधिसूचना के माध्यम से शैक्षणिक योग्यता की जांच कर सकते हैं. उम्मीदवार की आयु सीमा 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए. नाविक (डीबी), नाविक (जीडी) और यांत्रिक पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 01 मई 2002 से 30 अप्रैल 2006 (दोनों तिथियां शामिल) के बीच होना चाहिए.

चयन प्रक्रिया व परीक्षा शुल्क: 

उम्मीदवार का चयन मेडिकल परीक्षा के दौरान निर्धारित चिकित्सा मानकों को पूरा करने वाले चरण, I, II, III और IV में उनके प्रदर्शन और पद के लिए उपलब्ध रिक्तियों की संख्या के आधार पर अखिल भारतीय योग्यता क्रम पर आधारित है. उम्मीदवारों (एससी/एसटी उम्मीदवारों को छोड़कर, जिन्हें शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है) को 300/ रुपये का शुल्क देना होगा. ऑनलाइन मोड के माध्यम से नेट बैंकिंग का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर/मेस्ट्रो/रुपे क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई का उपयोग करके शुल्क का भुगतान कर सकते हैं. अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार भारतीय तट रक्षक की आधिकारिक साइट देख सकते हैं.

यह पद हैं शामिल: 

नाविक (जनरल ड्यूटी): 260 पद
नाविक (घरेलू शाखा): 30 पद
यंत्रिक (मैकेनिकल): 25 पद
यंत्रिक (इलेक्ट्रिकल): 20 पद
यंत्रिक (इलेक्ट्रॉनिक्स): 15 पद