छंटनी का सिलसिला जारी, माइक्रोसॉफ्ट ने 276 कर्मचारियों को दिखाया बाहर का रास्ता

नई दिल्लीः कोरोना के बाद से बड़ी कंपनियों में कर्मचारियों के छटंनी का जारी सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा हैं. अमेजन, गूगल, ट्विटर, मेटा जैसी कंपनियों ने पिछले कुछ महीनों में कई चरण में कर्मचारियों की छंटनी की है. 10,000 एंप्लाइज की छंटनी का जनवरी में ऐलान करने वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने एक बार में सैकड़ों कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है. 

टेक कंपनी ने ताजा राउंड की छंटनी में कुल 276 एंप्लाइज को नौकरी से निकाल दिया है. मिली जानकारी के मुताबिक 10000 प्रभावित कर्मचारियों की छंटनी अधिकतर कस्टमर सर्विस, सपोर्ट और सेल्स टीम से संबंधित हैं. यह कर्मचारी अमेरिका के वाशिंगटन राज्य में कार्यरत थे. इस छंटनी से बेलेव्यू और रेडमंड ऑफिस के 210 और 66 वर्चुअल कर्मचारी प्रभावित हुए हैं. 

एक रिपॉर्ट के मुताबिक छंटनी के उपर कंपनी ने कहा हैं कि ये वर्कफोर्स को डवलप करने के लिए हर साल किया जाता हैं. ये कोई पहली बार नहीं हो रहा हैं ये समय समय पर कंपनी करती हैं. जोकि ग्राहक की जरूरत और हितों को ध्यान में रख कर की जाती हैं. इसके साथ ही अधिकारी ने यह भी कहा कि आगे आने वाले वक्त में भी ऐसे फैसले लिये जाते रहेंगे.

मई के महीने में कुल 158 कर्मचारियों की छंटनी की गईः
ध्यान देने वाली बात ये है कि इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने मई के महीने में कुल 158 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा था. यह छंटनी भी जनवरी में प्रस्तावित छंटनी से अलग थी. इसका प्रभाव वाशिंगटन राज्य में काम करने वाले कर्मचारियों पर पड़ा था.