RPSC RAS Exam: RAS परीक्षा 2023 में नकल रोकने के लिए किए गए 4 बड़े बदलाव, अभ्यर्थियों को हर सवाल का देना होगा जवाब; एडमिट कार्ड कल होंगे जारी

अजमेर: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से 1 अक्टूबर को आयोजित होने वाली RAS प्री एग्जाम में नकल रोकने के लिए चार बड़े बदलाव किए गए हैं. सरकार की ओर से बनाए गए नए नकल विरोधी नियम भी इस बार लागू किए जा रहे हैं. ऐसे में नकल करते पकड़े गए तो आजीवन कारावास या 10 करोड़ का जुर्मान लगेगा. इसके साथ ही अभ्यर्थियों को हर सवाल का जवाब भी देना होगा. वहीं पांचवां विकल्प भी मौजूद रहेगा. 

यदि अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है तो उसे पांचवें विकल्प का चयन करना होगा. अभ्यर्थी को सही उत्तर निर्दिष्ट करते हुए 5 में से केवल एक गोले को ओएमआर शीट पर नीले बॉल प्वाइंट पेन से गहरा कर भरना होगा. प्रत्येक प्रश्न के किसी एक विकल्प को भरना अनिवार्य होगा. यदि अभ्यर्थी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहे तो 5 वें विकल्प का चयन कर भरना होगा. किसी भी विकल्प का चयन न करने पर नेगेटिव मार्किंग होगी. इसके साथ ही अभ्यर्थी द्वारा 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में यदि किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया जाता है तो उसे उस परीक्षा हेतु अयोग्य ठहरा दिया जाएगा. 

 

इस बार 46 जिलों में 2158 परीक्षा केंद्र बनाए गए:
वहीं पेपर शुरू होने से पहले कक्षा कक्षों में वीडियोग्राफी होगी. परीक्षा केंद्रों पर पेपर आधा घंटे पहले पहुंचेंगे. चयन परीक्षा पूर्ण होने तक OMR शीट की कॉपी सुरक्षित रखनी होगी. आपको बता दें कि इस बार एग्जाम के लिए 6 लाख 97 हजार 51 कैंडिडेट्स ने ऑनलाइन आवेदन किया है. इस बार 46 जिलों में 2158 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. आवेदकों के लिए एडमिट कार्ड कल यानी 27 सितंबर 2023 को जारी कर दिए जाएंगे. एडमिट कार्ड जारी होने से पहले उम्मीदवारों के लिए एग्जाम सिटी स्लिप जारी की जा चुकी है जिसके द्वारा आप अपने परीक्षा शहर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.