जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने पांच आतंकवादियों को मार गिराया, घुसपैठ की कोशिश नाकाम की

कुपवाड़ा: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को पांच हथियारबंद विदेशी आतंकवादियों को मार गिराया और कहा कि यह 2021 के बाद नाकाम किया गया घुसपैठ का सबसे बड़ा प्रयास था. उसी साल भारत और पाकिस्तान ने संघर्षविराम समझौता लागू किया था. सुरक्षा बलों ने जम्मू कश्मीर पुलिस द्वारा जुटायी गयी विशेष खुफिया जानकारी के आधार पर बृहस्पतिवार केरन सेक्टर के जुमागुंड क्षेत्र में एक अभियान शुरू किया.

मीडिया को संबोधित करते हुए सेना की 28वीं डिवीजन के ‘जनरल ऑफिसर कमांडिंग’ मेजर जनरल गिरीश कालिया ने बताया कि उस सूचना के आधार पर घुसपैठ के प्रत्याशित मार्गों पर गोपनीय रूप से सैनिकों की तैनाती की गई थी. उन्होंने कहा कि‘ साथ ही, समूचे इलाके , नियंत्रण रेखा बाड़ या घुसपैठ रोधी तंत्र पर निगरानी रखी गई. उन्होंने कहा कि करीब आधीरात को चौकस सैनिकों को आतंकवादियों की आवाजाही नजर आई. उनके अनुसार विषम भौगोलिक स्थिति और मौसम के बावजूद ये सैनिक वहां डटे थे.

कालिया ने कहा कि घुसपैठ कर रहे आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ शुरू हो गयी और मुठभेड़ में पांच अज्ञात आतंकवादियों को मार गिराया गया.’’ इस दौरान सैनिकों को किसी तरह का नुकसान नहीं उठाना पड़ा.उन्होंने कहा कि आतंकवादियों के पास भारी मात्रा में हथियार थे और वे अच्छी तरह प्रशिक्षित थे. उन्होंने बताया कि घटनास्थल का शुक्रवार सुबह मुआयना करने पर वहां से पांच ए के सीरीज की राइफल, पांच मैगजीन, ग्रेनेड समेत भारी मात्रा में हथियार एवं गोलाबारूद तथा, रात्रि में देखने के काम आने वाले (नाइट विजन) उपकरण, दूरबीन आदि बरामद हुए. सोर्स भाषा