उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स, निफ्टी में मिला-जुला रुख

मुंबई: घरेलू शेयर बाजारों में सोमवार को उतार-चढ़ाव के बीच मिला-जुला रुख रहा. वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के साथ बीएसई सेंसेक्स नौ अंकों की मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ. तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 9.37 अंक यानी 0.01 प्रतिशत की गिरावट के साथ 62,970 अंक पर बंद हुआ. यह लगातार तीसरा दिन है जब सेंसेक्स नुकसान में रहा. कारोबार के दौरान, यह ऊंचे में 63,136.09 और नीचे में 62,853.67 अंक तक आया. दूसरी तरफ, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी 25.70 अंक यानी 0.14 प्रतिशत की बढ़त के साथ 18,691.20 अंक पर बंद हुआ.सेंसेक्स शेयरों में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी, भारती एयरटेल, पावर ग्रिड, लार्सन एंड टुब्रो, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, टेक महिंद्रा और एचडीएफसी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.

दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में मारुति, टाटा मोटर्स, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फिनसर्व, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारतीय स्टेट बैंक और इंडसइंड बैंक शामिल हैं.
एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहा जबकि जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे.यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में गिरावट का रुख रहा. अमेरिकी बाजार शुक्रवार को नुकसान में रहे थे.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि रूस में राजनीतिक अस्थिरता को देखते हुए आर्थिक वृद्धि को लेकर चिंता बढ़ने से वैश्विक बाजारों में नकारात्मक रुख रहा. सबसे बड़े तेल उत्पादकों में से एक रूस में अस्थिरता बढ़ने से तेल के दाम चढ़ने की आशंका है. हालांकि घरेलू मोर्चे पर ज्यादा गिरावट नहीं रही. इसका कारण औषधि तथा वाहन क्षेत्रों से मिला समर्थन है.वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.45 प्रतिशत चढ़कर 74.18 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 344.81 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे थे. सोर्स भाषा