Rajasthan : 'मिशन 2030' के लिए 1 करोड़ लोगों से सुझाव लेगी राज्य सरकार, राजस्थान में प्रगति की गति 10 गुना बढ़ाने का लक्ष्य

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अब मिशन 2030 के लिए काम करना शुरू कर दिया है. सीएम गहलोत ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रदेशवासियों से अपील करके इस मिशन में जुटने का आह्वान किया.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मिशन 2030 का विजन डोक्यूमेंट तैयार करने के मद्देनजर अपने आवास पर उच्च स्रतीय बैठक भी ली, जिसमें मुख्य सचिव ऊषा शर्मा सहित प्रमुख अधिकारी मौजूद थे. सीएम गहलोत ने कहा कि  राज्य सरकार ने कुशल वित्तीय प्रबंधन कर जनकल्याणकारी योजनाओं से हर व्यक्ति को लाभान्वित किया है. 

अब राजस्थान को देश के अग्रणी राज्यों में लाने के लिए राज्य सरकार ने ‘मिशन 2030‘ का लक्ष्य निर्धारित किया है. इसके लिए मिशन 2030 की मुहिम चलाकर अर्थशास्त्रियों, लेखकों, पत्रकारों, विद्यार्थियों, सरकारी कर्मचारियों, अधिवक्ताओं, किसानों, मजदूरों, महिलाओं, युवाओं, बुद्धिजीवियों, खिलाड़ियों सहित एक करोड़ प्रदेशवासियों से सुझाव लिए जाएंगे. 

राज्य सरकार इन्हें समाहित कर मिशन 2030 का विजन डॉक्यूमेंट जारी करेगी. वर्ष 2018-19 में प्रदेश की अर्थव्यवस्था करीब 9 लाख 11 हजार करोड़ रुपए थी. यह आज करीब 14.14 लाख करोड़ रुपए है. इसे वर्ष 2030 तक करीब ढाई गुना बढ़ाकर 35.71 लाख करोड़ रुपए ले जाने का लक्ष्य है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक राजस्थानी संकल्प ले कि वे वर्ष 2030 तक राजस्थान में प्रगति की गति 10 गुना बढ़ाकर हर क्षेत्र में देश का प्रथम राज्य बनाने में अहम योगदान निभाएंगे. अगले दो महीने तक सरकार प्रदेश में मुहिम चलाकर जनता से सुझाव लेगी.