हिमाचल सरकार शिमला में भीड़ कम करेगी, 100 करोड़ रुपये की बनाई योजना : सुखविंदर सिंह सुक्खू

शिमला: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार ने शिमला में भीड़भाड़ को कम करने और पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए विस्तृत योजना तैयार की है जिस पर करीब 100 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है. सुक्खू ने कहा कि करीब 77 करोड़ रुपये सड़क चौड़ीकरण के वास्ते भूमि अधिग्रहण एवं उन निजी मालिकों को मुआवजा देने पर व्यय होंगे जिनकी परिसंपत्तियों को ध्वस्त किया जाएगा तथा 20 करोड़ रुपये की राशि सड़कों के चौड़ीकरण व विकास के लिए तय की गई है.

उन्होंने कहा कि इनके अलावा 3.50 करोड़ रुपये का प्रावधान मेट्रोपोल से हाईकोर्ट जंक्शन तक फ्लाईओवर के निर्माण के लिए किया गया है.यहां जारी बयान में सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार का दृष्टिकोण स्पष्ट है कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा दिया जाए और पर्यटन उद्योग के विकास के लिए अनुकूल महौल मुहैया कराया जाए ताकि आने वाले पर्यटक अविस्मरणीय अनुभव अपने साथ लेकर जाएं.उन्होंने कहा कि इसके लिए 97 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी गई है तथा राज्य सरकार जरूरत पड़ने पर और राशि प्रदान करेगी.

मुख्यमंत्री ने सूचित किया कि पार्किंग की समस्या से निपटने के लिए शिमला शहर में पार्किंग का निर्माण भी किया जाएगा.उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार कम चर्चित पर्यटन स्थलों पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है और कांगड़ा जिले में अवसंरचना विकास के लिए करीब 3000 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना पर काम हो रहा है जो राज्य की पर्यटन राजधानी के रूप में उभरेगा. सुक्खू ने कहा कि इस साल मई 2023 तक राज्य में 72 लाख पर्यटक आए और अगले पांच साल में राज्य सरकार का लक्ष्य इसे बढ़ाकर तीन से पांच करोड़ करना है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार की योजना नयी पर्यटन नीति लाने की है. सोर्स भाषा