Sun Transit: 14 अप्रैल तक मीन राशि में रहेगा सूर्य, खत्म होगा सूर्य-शनि का अशुभ योग; जानिए क्या है उपाय

जयपुर: बुधवार, 15 मार्च को सूर्य राशि बदलकर मीन में आ गया है और 14 अप्रैल तक इसी राशि में रहेगा. मित्र राशि में सूर्य का आना शुभ रहता है लेकिन गुरु की राशि में सूर्य के आने से अब एक महीने तक शादी, सगाई, गृह प्रवेश और अन्य मांगलिक कामों के लिए मुहूर्त नहीं होगा. क्योंकि खरमास रहेगा. सूर्य का राशि परिवर्तन वृष, मिथुन, तुला और मकर राशि के लिए शुभ रहेगा. वहीं चार राशियों के लिए अशुभ और अन्य चार के लिए सामान्य रहेगा.

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि ज्योतिष शास्त्र में मीन संक्रांति का विशेष महत्व होता है. सूर्यदेव का जब-जब गुरु की राशि धनु एवं मीन में परिभ्रमण होता है या धनु व मीन संक्रांति होती है तो वह मलमास कहलाती है. मीन संक्रांति में मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं. मलमास में नामकरण, विद्या आरंभ, कर्ण छेदन, अन्न प्राशन, उपनयन संस्कार, विवाह संस्कार, गृह प्रवेश तथा वास्तु पूजन आदि मांगलिक कार्यों को वर्जित माना जाता है. खरमास में सूर्य ग्रह देवगुरु बृहस्पति की सेवा में रहते हैं. इस वजह से इस माह में मांगलिक कर्म करने से बचना चाहिए.

खत्म होगा सूर्य-शनि का अशुभ योग:
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि मीन राशि में सूर्य के आ जाने से अब सूर्य-शनि की युति खत्म हो गई है. जिससे लोगों के विवाद और तनाव दूर होंगे. कुछ लोगों के विवाद अधिकारियों से चले आ रहे थे तो संबंधों में सुधार होगा. प्रशासनिक फैसलों से जनता में फैली नाराजगी दूर होगी. सूर्य के प्रभाव से देश में विकास की नई योजनाओं पर काम होगा. ज्यादातर लोगों के रूके हुए काम पूरे होंगे.

सूर्य का शुभ-अशुभ प्रभाव:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि सूर्य के शुभ प्रभाव से जॉब और बिजनेस में तरक्की के योग बनते हैं और लीडरशीप करने का मौका भी मिलता है. ज्योतिष में सूर्य को आत्माकारक ग्रह कहा गया है. इसके प्रभाव से आत्मविश्वास बढ़ता है. पिता, अधिकारी और शासकिय मामलों में सफलता भी सूर्य के शुभ प्रभाव से मिलती है. वहीं सूर्य का अशुभ प्रभाव असफलता देता है. जिसके कारण कामकाज में रुकावटंर और परेशानियां बढ़ती हैं. धन हानि और स्थान परिवर्तन भी सूर्य के कारण होता है. सूर्य के अशुभ प्रभाव से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी होती है.  

शुभ रहेगा समय:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि मीन राशि में सूर्य के आने से वृष, मिथुन, तुला और मकर राशि वाले लोगों के लिए अच्छा समय रहेगा. इन राशि वालों की जॉब और बिजनेस के लिए ये महीना फायदेमंद रहेगा. इन लोगों को भाग्य का साथ मिलेगा और हर काम में सफलता हासिल करेंगे. घर-परिवार में सुखद वातावरण रहेगा. वैवाहिक जीवन में सुख और शांति बनी रहेगी. दुश्मनों पर जीत मिलेगी. नौकरीपेशा लोगों को तरक्की और बिजनेस करने वालों को धन लाभ होने के योग हैं.

रहना होगा सावधान:
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि सूर्य के राशि परिवर्तन से मेष, सिंह, कुंभ और मीन राशि वालों की परेशानियां बढ़ सकती हैं. इन राशियों के नौकरीपेशा लोगों के कामकाज में रुकावटें आ सकती हैं. अधिकारियों से विवाद हो सकता है. मेहनत ज्यादा और उसका फायदा नहीं मिलने का योग बन रहा है. मानसिक तनाव रहेगा. बिजनेस करने वालों के कामकाज में देरी हो सकती है. काम में मन नहीं लगेगा. धन हानि और विवाद होने की भी आशंका है. सेहत संबंधी सावधानी रखनी होगी.

सामान्य रहेगा समय:
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि कर्क, कन्या, वृश्चिक, धनु राशि वालों के लिए मीन राशि का सूर्य सामान्य फल देने वाला रहेगा. सूर्य की वजह से कोई बड़ा बदलाव इन लोगों के जीवन में नहीं होगा. जितना काम करेंगे, उतना लाभ प्राप्त कर पाएंगे. जॉब और बिजनेस में जोखिम भरे फैसले लेने से बचें. बड़ा निवेश न करें. लेन-देन में एक्स्ट्रा सावधानी रखनी होगी. वरना पैसा उलझने और नुकसान होने का योग बन सकता है.

सूर्य के उपाय:
कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि भगवान विष्णु की उपासना करें. सूर्य को अर्घ्य दे. रविवार का व्रत रखना. मुंह में मीठा डालकर ऊपर से पानी पीकर ही घर से निकलें.  पिता और पिता के संबंधियों का सम्मान करें. लाल और केसरिया रंग के वस्त्र धारण करें. प्रातः सूर्योदय से पहले उठें और अपनी नग्न आँखों से उगते हुए सूरज का दर्शन करें. सूर्य देव की पूजा करें. भगवान राम की पूजा करें. आदित्य हृदय स्तोत्र का जाप करें.