नौतपा के पहले दिन डरावने स्तर पर पहुंचा पारा, फलौदी में तापमान 50 डिग्री, IMD के मुताबिक अगले 2 दिन जारी रहेगा भीषण गर्मी का दौर

जयपुरः राजस्थान में  भीषण गर्मी का कहर लगातार जारी है. राज्य में नौतपा शुरू होने के साथ ही गर्मी ने गर्म तवे के समान रूप धारण कर लिया. जिसने आम जन का हाल बेहाल कर दिया है. तपती धरती के बीच प्रदेश में तापमान भी अर्द्ध शतक मार चुका है. गर्मी के प्रचंड तांडव को इस तरह देखा जा सकता है कि जिसमें सबसे ज्यादा तापमान फलौदी में पहुंच गया है. फलौदी में पारा 50 डिग्री पर पहुंच गया है. 

नौतपा के पहले ही दिन डरावने स्तर पर पारा पहुंच गया है. भीषण गर्मी के कारण प्रदेश में जनजीवन  अस्त-व्यस्त हो गया है. 2016 में भी फलौदी में पारा 51 डिग्री पर पहुंचा था. और इस बार अभी तक पारा 50 डिग्री को पार पहुंच गया है.  

दुनिया के सबसे 10 गर्म शहरों में राजस्थान के 7 शहर शामिल है. पाकिस्तान के 2 और अफ्रीका का 1 देश नाइजर ही इस सूची में शामिल है. जबकि राजस्थान के 7 शहर इस फेहरिस्त में तपते नजर आ रहे है. प्रदेश में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर 45 के पार पारा पहुंच गया है. 

ऐसे में मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिन भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा. कई शहरों में तापमान में 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है. अगले दो दिन सीवियर हीटवेव की स्थिति रहेगी. हालांकि 3 दिन बाद गर्मी से राहत मिलने के आसार जताए जा रहे है. 29-30 मई से पश्चिमी राजस्थान में 2-3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है. साथ ही जून के पहले हफ्ते में हल्की बारिश के आसार भी है.