Telegram की यह प्रीमियम सुविधा अब सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध, जानिए स्पेसिफिकेशन

नई दिल्ली : टेलीग्राम ने पहली बार जुलाई में स्टोरीज़ फीचर की घोषणा की थी लेकिन यह केवल भुगतान किए गए प्रीमियम ग्राहकों के लिए उपलब्ध था. अपने 10वें जन्मदिन पर, इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा ने अब सभी उपयोगकर्ताओं के लिए यह सुविधा शुरू कर दी है. स्टोरीज़ सुविधा अन्य प्रतिद्वंद्वी प्लेटफार्मों पर पहले से ही उपलब्ध है, हालांकि, टेलीग्राम पर यह उपलब्ध नहीं था.

टेलीग्राम उपयोगकर्ताओं को स्टोरीज़ पोस्ट करने के बाद उन्हें संपादित करने की अनुमति देता है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और टिकटॉक जैसे अन्य प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को लाइव होने के बाद अपनी स्टोरीज़ को संपादित करने की अनुमति नहीं देते हैं. ऐसे मामलों में, उपयोगकर्ताओं को कहानी हटानी होगी और एक नई पोस्ट करनी होगी.

टेलीग्राम स्टोरीज़ फीचर:

एक ब्लॉग पोस्ट में, टेलीग्राम ने कहा कि, "सोशल मीडिया के इतिहास में पहली बार, आप अपनी कहानी के किसी भी तत्व को किसी भी समय अपडेट कर सकते हैं, इसकी दृश्यता, कैप्शन, ऑन-स्क्रीन टेक्स्ट, स्टिकर या कुछ और बदले बिना, इसे स्क्रैच से हटाने और दोबारा पोस्ट करने के लिए". टेलीग्राम उपयोगकर्ताओं को यह चुनने की अनुमति देता है कि उनकी कहानियां कौन देख सकता है. विकल्पों में सभी, केवल संपर्क, कुछ चयनित संपर्क या करीबी दोस्तों की सूची शामिल है. उपयोगकर्ता स्टोरीज़ विकल्प को एक विस्तार योग्य अनुभाग में पा सकते हैं जिसे उनकी चैट सूची के शीर्ष पर रखा जाएगा. टेलीग्राम उपयोगकर्ता किसी भी संपर्क द्वारा पोस्ट की गई कहानियों को अपने संपर्क अनुभाग में छिपी सूची में ले जाकर मुख्य स्क्रीन से छिपा सकते हैं.

टेलीग्राम उपयोगकर्ताओं को कहानी की समाप्ति तिथि चुनने की भी अनुमति देता है. यूजर्स को छह घंटे से लेकर 48 घंटे तक के विकल्प मिलेंगे. ठीक उसी तरह जैसे इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को अपनी स्टोरीज़ हाइलाइट्स प्रदर्शित करने की अनुमति देता है, टेलीग्राम भी उपयोगकर्ताओं को उनके प्रोफ़ाइल पेज पर स्थायी रूप से स्टोरीज़ प्रदर्शित करने देगा. इसके अलावा, उपयोगकर्ता अपनी स्टोरीज़ में कैप्शन और लिंक जोड़ने के साथ-साथ दूसरों को टैग भी कर सकते हैं. टेलीग्राम एक डुअल कैमरा मोड भी जोड़ रहा है जो उपयोगकर्ताओं को फ्रंट और रियर कैमरे से ली गई तस्वीरें और वीडियो एक साथ साझा करने की अनुमति देगा.

पेड यूजर्स के लिए स्टोरी फीचर: 

इस बीच, टेलीग्राम ने स्टेल्थ मोड जैसे कुछ स्टोरीज़ फीचर को पेड यूजर्स के लिए रखा है. यह विकल्प उपयोगकर्ताओं को पिछले पांच मिनट में खोली गई किसी भी कहानी से अपने दृश्य मिटाने की अनुमति देता है, और अगले 25 मिनट के लिए वे जो देखते हैं उसे छिपा देता है.