Parliament Winter Session: संसद के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कश्मीर पुनर्गठन विधेयक करेंगे पेश

नई दिल्लीः संसद के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन है. संसद के दूसरे दिन गृह मंत्री आज लोकसभा में जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक 2023 और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) बिल, 2023 विचार एवं पारित करने हेतु विधेयक  पेश करेंगे.  

जम्मू और कश्मीर आरक्षण अधिनियम कुछ आरक्षित श्रेणियों के लिए राज्य सरकार के पदों पर नियुक्ति और पेशेवर संस्थानों में प्रवेश में आरक्षण प्रदान करता है. विधेयक आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए व्यावसायिक संस्थानों में आरक्षण का प्रावधान करता है.

संसद के शीतकालीन सत्र में आज राज्यसभा सांसद अयोध्या रामी रेड्डी, बीरेंद्र प्रसाद वैश्य, घनश्याम तिवारी, लक्ष्मीकांत बाजपेयी, सुशील कुमार मोदी, आदित्य प्रसाद और शंभू शरण पटेल द्वारा राज्यसभा में देश में आर्थिक स्थिति पर चर्चा शुरू करने की उम्मीद है.

बता दें कि 4 दिसंबर से शुरू हुए संसद के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन है. सत्र 22 दिसंबर तक चलेगा. इस दौरान 15 बैठक आयोजित की जायेगी. जहां जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) बिल समेत तमाम विषय पर चर्चा और बिल पेश किये  जाएंगे. चार राज्यों में परिणाम सामने आने के बाद संसद का पहला सत्र है. जिसका असर संसद में भी देखने को मिल रहा है.