राजस्थान में गर्मी का टॉर्चर ! राजधानी जयपुर में आज का तापमान 41 डिग्री के पार, 13 जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी

जयपुरः प्रदेश में गर्मी का टॉर्चर शुरू हो गया है. बढ़ती गर्मी की तपन लोगों को घरों में कैद होने के लिए मजबूर कर रही है. अधिकांश शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. राजधानी जयपुर में आज का तापमान 41 डिग्री के पार दर्ज किया गया है. जयपुर में पिछले 3 दिनों से तापमान में बढ़ोतरी लगातार जारी है. 

सोमवार को जयपुर में अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था. वहीं अजमेर में 41.2 डिग्री और हनुमानगढ़ में 41.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. जिसमें से अजमेर में सोमवार को दर्ज किया गया तापमान सीजन में पहली बार 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंचा. 

इसी बीच प्रदेश में हीटवेव का अलर्ट भी जारी किया गया है. 8 मई को प्रदेश के 13 जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी हुआ है. जिसमें अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर में हीटवेव चलने का अलर्ट है. वहीं 9 मई को 15 जिलों में हीटवेव का अलर्ट है. गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर के अलावा कोटा, बारां, भरतपुर, धौलपुर, करौली, अलवर, झुंझुनूं, बांसवाड़ा में भी हीटवेव चलने का अलर्ट जारी किया गया है. 

वहीं 2 दिन गर्मी का टॉर्चर के बाद आसमान से राहत बरसेगी. 10 मई से नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होगा. 10 मई को उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर नजर आएगा. कहीं कहीं मेघ गर्जन के साथ आंधी बारिश की संभावना जताई जा रही है. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी. साथ ही प्रदेश में हीटवेव से राहत मिलेगी. इसी कड़ी में प्रदेश में 12 मई तक कहीं कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश गतिविधियां जारी रहेगी.