Jaisalmer News: सैलानियों ने रील बनाने के चलते ऐतिहासिक धरोहर कुलधरा में तोड़ी दीवार, जिम्मेदार मौन

जैसलमेर: जैसलमेर की ऐतिहासिक धरोहरों को देखने के लिए हर साल लाखों की तादाद में सैलानी जैसलमेर पहुंच रहे हैं. लेकिन सैलानियों की इस भीड़ में कुछ असामाजिक तत्व भी जैसलमेर पहुंचकर यहां की धरोहर के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. जैसलमेर के कुलधरा गांव की एक दीवार तोड़ने का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें भ्रमण के लिए आए सैलानियों ने दीवार तोड़ दी. इतना ही नहीं, इसका किसी को पता तक नहीं चला. 

जब सोशल मीडिया पर सैलानी की यह रील वायरल हुई. जिसमें लात मारकर दीवार तोड़ दी. इतना ही नहीं इस ऐतिहासिक स्थल पर यह कृत्य करने के बाद सैलानी वहां से चले भी गए और राजकीय संग्रहालय के अधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं लगी. ऐसे में कुलधरा में कर्मचारी व अनुबंध पर कार्यरत होम-गार्ड्स की कार्यशैली पर सवाल खड़े हो रहे हैं. रील तेजी से वायरल हो रही है. जिसमें एक सैलानी दूसरे का हाथ पकड़कर लात मारकर दीवार को गिरा रहा है. इतना ही नहीं, ऐतिहासिक गांव की दीवार गिराने के बाद सैलानी खुश भी हो रहे है. 

वीडियो वायरल होने पर सोशल मीडिया पर लोग इसकी जमकर आलोचना भी कर रहे हैं. राजकीय संग्रहालय द्वारा कुलधरा में एक कर्मचारी को तैनात किया गया है. इसके साथ ही साल भर के अनुबंध पर तीन होम-गार्ड्स भी लगाएं गए है. लेकिन यह सभी कर्मचारी मिलकर कुलधरा में सैलानियों को लूटने पर ही काम कर रहे है. कर्मचारियों द्वारा ऐतिहासिक धरोहर के संरक्षण के लिए कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. देवराज आकोलिया आंजना के नाम के व्यक्ति की सोशल मीडिया अकांउट से यह वीडियो अपलोड किया गया था. सैकड़ों साल पुराने गांव की पहचान अब विश्व विख्यात धरोहर के रूप में हो गई है. जैसलमेर आने वाला हर पर्यटक यहां की वास्तुशिल्प व नगर बसावट को देखने के लिए पहुंचते है. 

सरकार व पुरातत्व विभाग द्वारा करोड़ों रुपए खर्च किए गए है. कुलधरा गांव से सिर्फ पालीवाल समाज ही नहीं बल्कि धरोहर को पसंद करने वाले हर व्यक्ति की भावनाएं आहत हुई है. पुलिस, पर्यटन व पुरातत्व विभाग द्वारा इस धरोहर के संरक्षण के लिए प्रयास करने चाहिए तथा इस व्यक्ति के खिलाफ पुरातत्व अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करवाना चाहिए. वही एक मात्र लगे कर्मचारी  ताराचन्द सेवक ने बताया की वीडियो के मामले में जानकरी मिली है. इसको लेकर उच्चाधिकारी को सूचित कर दिया है. वीडियो की जांच की जा रही है.