राजस्थान विधानसभा में शुरू हुआ दो दिवसीय पीठासीन अधिकारियों का अखिल भारतीय सम्मेलन, उप राष्ट्रपति ने किया उद्घाटन

जयपुर: देश की विधायी संस्थाओं के अध्यक्षों का सबसे बड़ा समागम, ‘अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन’ बुधवार को यहां राजस्थान विधानसभा में शुरू हुआ.

सम्मेलन का उद्घाटन उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किया. उद्घाटन कार्यकम की अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने की. इस अवसर पर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी और उपनेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया भी मौजूद थे.

इस दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान देश भर से आए विधानसभा तथा विधान परिषदों के अध्यक्ष जी-20 से लेकर विधायिका और न्यायपालिका के सामंजस्य पूर्ण संबंधों पर मंथन करेंगे. साथ ही पहले आयोजित सम्मेलनों में पारित किए गए संकल्पों की दिशा में हुई प्रगति की भी समीक्षा की जाएगी. इन संकल्पों में विभिन्न विधानसभाओं में प्रक्रियाओं और नियमों में एकरूपता, विधान मंडलों में बैठकों की संख्या तथा बैठकों में सदस्यों की उपस्थिति, समिति प्रणाली का सशक्तिकरण आदि शामिल हैं.

देश भर से विभिन्न विधानसभाओं के अध्यक्ष भाग ले रहे:
राजस्थान विधानसभा में आयोजित इस सम्मेलन में देश भर से विभिन्न विधानसभाओं के अध्यक्ष भाग ले रहे हैं. राजस्‍थान को इस सम्मेलन का मौका 11 वर्ष बाद मिला है. इससे पहले राजस्‍थान में पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन वर्ष 2011 में आयोजित हुआ था.