दो राज्यों ने दिया बड़ा तोहफा, सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में होगा इजाफा

नई दिल्लीः राज्य सरकार के कर्मचारियों को जिस बात का इंतजार था वो अब खत्म हो गया हैं. दरअसल दो राज्यों ने अपनी जनता को तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की हैं. जिसके बाद अब सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होने वाला हैं तो आइये देखते हैं कौन से हैं वो दो राज्य. 

आज हम जिस राज्य की बात कर रहे हैं. वो दो राज्य छत्तीसगढ़ और राजस्‍थान हैं. जिसमें छत्तीसगढ़ सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की है. वहीं राजस्‍थान सरकार ने 5वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को डीए 396 फीसदी से बढ़ाकर 412 फीसदी कर दिया है. इसका मतलब है कि इसमें 16 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इसके बाद सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी देखने को मिलने वाली हैं. 

वहीं अगर बात करें इसके पीछे की तो अपको बता दें. दोनों राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में सरकार ने चुनाव को मध्य नजर रखते हुए सरकारी कर्मचारियों को ये बड़ा तोहफा दिया हैं. दोनों ही राज्यों में कांग्रेस की सरकार हैं पार्टी ने दोनों ही राज्य में चुनाव जीतने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रखा हैं. 

इन राज्यों में पहले ही बढ़ाया जा चुकाः
राजस्थान और छत्तीसगढ़ से पहले कर्नाटक सरकार ने 4 फीसदी डीए, ओडिशा सरकार ने 4 फीसदी डीए और झारखंड-हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से 3 से 4 फीसदी का डीए बढ़ाया गया है. गौरतलब है कि महंगाई भत्ते में साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है. पहली बार बढ़ोतरी जुलाई के दौरान और दूसरी बार जनवरी के दौरान किया जाता है. ये बढ़ोतरी वित्त वर्ष के दौरान की जाती है.