UAE पहली I2U2 उप-मंत्रिस्तरीय बैठक की करेगा मेजबानी, जानिए डिटेल्स

वाशिंगटन: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) इस सप्ताह अबू धाबी में पहली उप-मंत्रिस्तरीय बैठक की मेजबानी करेगा. इसमें चार देशों-भारत, इजराइल, अमेरिका और यूएई के वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा लेंगे.

आधिकारिक बयान के अनुसार, अबू धाबी में 21-22 फरवरी को होने वाली बैठक में अमेरिकी शिष्टमंडल का नेतृत्व अमेरिका के आर्थिक वृद्धि, ऊर्जा और पर्यावरण मामलों के उप मंत्री जोस डब्ल्यू फर्नांडिस करेंगे. इसमें कहा गया कि फर्नांडिस आई2यू2 कारोबारी मंच की बैठक में अमेरिका का प्रतिनिधित्व करेंगे जिसकी मेजबानी यूएई कर रहा है.

आर्थिक प्राथमिकताओं के बारे में चर्चा करेंगे:
समूह की यह पहली उप-मंत्रिस्तरीय बैठक होगी. इस समूह की घोषणा संयुक्त रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडन, इजराइल के तत्कालीन प्रधानमंत्री याइर लापिड, यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायेद अल नाह्यन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि इस मंच की बैठक में समूह के गठजोड़ के निर्माण के लिये देश क्षेत्रीय सहयोग एवं निवेश के अवसर बढ़ाने पर चर्चा करेंगे ताकि ऊर्जा संकट एवं खाद्य असुरक्षा जैसी ज्वलंत समस्याओं से निपटा जा सके. फर्नांडिस यूएई के वरिष्ठ अधिकारियों से भी मिलेंगे और द्विपक्षीय जलवायु एवं ऊर्जा सहयोग, खाद्य सुरक्षा एवं अन्य साझा आर्थिक प्राथमिकताओं के बारे में चर्चा करेंगे. सोर्स-भाषा