Union Budget 2024: अंतरिम बजट Highlights में देखिए आम आदमी को क्या मिलेगा फायदा? राजस्थान के लिए क्या रहा खास

नई दिल्ली: अंतरिम बजट 2024-25 केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद के संयुक्त सत्र में पेश कर दिया. बजट में मध्यवर्गीय परिवारों के लिए घर, घरों में सौर ऊर्जा लगाए जाने की सौगात दी गई. हालांकि, टैक्स रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. लक्षद्वीप का विशेष उल्लेख शामिल था. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का भाषण 57 मिनट तक चला और उन्होंने इसे 'जय हिंद' के नारे के साथ समाप्त किया. अंतिरम बजट पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की.  रेल बजट को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने रेलवे को नया विज़न दिया. इस बजट में रेलवे को मिला 2 लाख 52 हजार करोड़ का बजट दिया. 2009 से 2014 तक राजस्थान को 682 करोड़ का बजट मिलता था. इस बार राजस्थान को मिला 9 हज़ार 782 करोड़ का बजट मिला है. राजस्थान रेलवे में 98 प्रतिशत इलेक्ट्रफिकेशन पूरा हुआ. राजस्थान के 85 रेलवे स्टेशन लिए गए अमृत भारत स्टेशन योजना में. रेलवे में 53 हज़ार करोड़ का निवेश किया गया. राजस्थान में रेलवे ने 1367 फ्लाईओवर और अंडरपास बनाए. केन्द्र सरकार ने आज अंतरिम बजट पेश किया. बजट पर उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि अंतरिम बजट,भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा. राजस्थान के नागरिकों को विशेष फायदा मिलेगा. अंतरिम बजट में भी बल दिया गया है. पिछले 10 वर्षों की भांति देश की अर्थव्यवस्था व आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ करने पर बल दिया. बजट से राजस्थान को विशेष फायदा होगा. पर्यटन की दृष्टि से राजस्थान में असीम संभावनाएं है.

1. किसानों के लिए क्या रहा खास: 
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 38 लाख किसानों को पीएम किसान संपदा योजना से फायदा मिला और 10 लाख रोजगार के अवसर उत्पन्न हुए है. उपज के बाद होने वाले नुकसान को रोकने के लिए भी योजनाओं पर काम हो रहा है. हम कृषि उपज होने के बाद की गतिविधियों को बढ़ावा देंगे.उसके लिए निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की भागीदारी मजबूत करेंगे. आत्मनिर्भर तेल बीज अभियान को मजबूत किया जाएगा. डेयरी किसानों को बढ़ावा दिया जाएगा. भारत दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश है. MSME को समय पर पर्याप्त पूंजी दी गई. सी-फूड का निर्यात दोगुना हुआ. मछुआरों के लिए अलग से मत्स्य पालन विभाग बनाया. किसान रोजगार के 10 लाख नए अवसर मिलेंगे.

2. टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं:
केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 करोड़ टैक्सपेयर्स को बजट में बड़ी राहत दी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट में ऐलान करते हुए कहा कि बकाए टैक्स के डिमांड से छुटकारा देने का ऐलान किया. साल 2009-10 तक 25 हजार रुपए तक की देनदारी माफ की. साल 2010-11 से 2014-15 तक 10 हजार रुपए की देनदारी माफ की. इसी तरह डायरेक्ट टैक्स में भी कोई बदलाव नहीं है. पहले की तरह ही डायरेक्ट टैक्स की दरें रहेंगी. 7 लाख रुपए तक कोई भी इनकम टैक्स नहीं लगेगा. 

3. महिलाओं के लिए क्या रहा खास?:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि महिलाओं को 30 करोड़ रुपए का कर्ज दिया. महिलाओं के कर्ज में 41% का इजाफा हुआ. तीन तलाक को खत्म किया. 9 करोड़ महिलाओं से जुड़े 83 लाख स्वयं सहायता समूह अहम है.उनकी कामयाबी से एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने में मदद मिली है. हमने लखपति दीदी के लिए लक्ष्य को दो करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़ किया. अब तक 1 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बन चुकी हैं. 9 करोड़ महिलाओं को 83 लाखा स्वयं सहायता समूहों से जोड़ा गया. आशा बहनें आयुष्मान योजना से जुड़ेंगी.

4. हवाई सेवाओं के लिए क्या खास?:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि गत 10 सालों में देश में हवाई अड्डों की संख्या दोगुना होकर 149 हो गई है. उड़ान योजना के अंतर्गत और अधिक शहरों को हवाई मार्गों से जोड़ा गया है. 570 नए हवाई मार्ग 1.3 करोड़ यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचा रहे हैं. देश की विमानन कंपनियां 1000 से अधिक नये वायुयानों की खरीद का ऑर्डर देकर विकास के मार्ग पर अग्रसर हो रही हैं. मौजूदा हवाई अड्डों का विस्तार और नये हवाई अड्डों का विकास कार्य तीव्र गति से जारी रहेगा.

5. रेलवे के लिए क्या रहा खास:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि 3 रेलवे कॉरिडोर ऊर्जा, खनिज और सीमेंट के लिए बनाए जाएंगे. पीएम गति शक्ति के तहत इनकी पहचान की गई है. इससे लागत कम होगी और सामान की आवाजाही सुगम होगी. डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से विकास दर बढ़ाने में मदद मिलेगी. 40 हजार सामान्य बोगियों को वंदे भारत के पैमानों के अनुरूप विकसित किया जाएगा. ताकि यात्रियों की सुरक्षा और सहूलियत को बढ़ाया जा सके. 40 हजार रेलवे कोच बदले जाएंगे. 3 प्रमुख रेल कॉरिडोर बनाए जाएंगे. छोटे शहरों में मेट्रो का विस्तार होगा. 

6.युवाओं के लिए क्या रहा खास:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि 55 लाख रोजगार के नए अवसर मिलेंगे. जिससे युवाओं को अपने रोजगार मिल सकेंगे. राजकोषीय घाटा GDP का 5.8 फीसदी अनुमान है. 2024-25 में  30.80 लाख करोड़ प्राप्ति अनुमानित है. टैक्स से 26.02 लाख करोड़ रुपए मिलने का अनुमान है. 10 साल में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 3 गुना बढ़ा है. आयकर दाखिल करने वालों की संख्या 2.4 गुना बढ़ी. 

7. पर्यटन के लिए क्या रहा खास?:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि पर्यटन केंद्रों को ब्याज मुफ्त लोन मिलेंगे. हरित निर्माण के लिए नई योजनाएं शुरू की गई. पर्यटन क्षेत्र के विकास से रोजगार के अवसर मिलेंगे. पर्यटन के व्यापक विकास पर जोर दिया. लक्षद्वीप के विकास को बढ़ावा देंगे. 

8. चिकित्सा के लिए क्या रहा खास?: 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि नए मेडिकल कॉलेज के लिए समिति बनेगी. युवाओं के लिए नए मेडिकल कॉलेज खोलेंगे. 9 से 14 साल की बच्चियों का टीकाकरण होगा. सर्वाइकल कैंसर के लिए टीकाकरण को बढ़ावा देंगे. टीकाकरण को मजबूत किया जाएगा. मौजूदा स्वास्थ्य ढांचे का ही इस्तेमाल करते हुए और मेडिकल कॉलेज बनाएंगे. 9 से 14 साल की बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा. मातृत्व और बाल विकास के लिए एक समग्र योजना बनाई जाएगी. आंगनवाड़ी केंद्रों को अपग्रेड किया जाएगा. पोषण 2.0 के अमल में तेजी लाई जाएगी.  आयुष्मान भारत के तहत सभी आशा और आंगनवाड़ी कर्मियों को इसके दायरे में लाया जाएगा.

9. महंगाई दर पर जानिए क्या:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि लोग अच्छे से रह रहे हैं और अच्छी आमदनी कर रहे हैं. औसत वास्तविक आमदनी 50 फीसदी बढ़ी है. महंगाई दर संभली हुई है. परियोजनाएं समय पर पूरी हो रही हैं. लोग अच्छे से रह रहे हैं और अच्छी आमदनी कर रहे हैं.बड़ी योजनाओं की प्रभावी तरीके से और समय पूरा किया जा रहा. GST ने एक देश, एक मार्केट और एक टैक्स की धारणा को मजबूत किया. आईएफएससी ने वैश्विक वित्तीय निवेश का रास्ता खोला है.

10. मध्यमवर्ग को मिलेगा आवास: 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि मध्यमवर्ग को आवास मिलेगा. मध्यमवर्ग के लिए योजना बनेगी. किराए के घर, बस्ती, अनियमित घरों में रहने वालों के पास मौका है. नया घर खरीदने या बनाने का मौका रहेगा.

11. ऊर्जा के लिए क्या रहा खास:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि एक करोड़ घरों को सौर उर्जा से मुफ्त बिजली मिलेगी. रूफटॉप सौर ऊर्जा से एक करोड़ घरों को मुफ्त बिजली मिलेगी. 300 यूनिट की मुफ्त बिजली हर महीने सौर ऊर्जा के जरिए मिल पाएगी. 15-18 हजार रुपये की बचत होगी. ई-व्हीकल की चार्जिंग के लिए बड़े पैमाने पर इंस्टॉलेशन होंगे. इससे वेंडरों को काम मिलेगा. पीएम सूर्योदय योजना के तहत गरीब और मध्यम वर्ग को लाभ दिया जाएगा. जिन घरों पर सोलर सिस्टम लगेगा,उन्हें 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी. पीएम मोदी ने राम मंदिर उद्घाटन के ठीक बाद योजना का  ऐलान किया था. पीएम सूर्योदय योजना के तहत 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे.

12. जनसंख्या नियंत्रण के लिए कमेटी बनेगी: 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए कमेटी बनेगी. विकसित भारत के हिसाब से कमेटी काम करेगी. जुलाई के बजट में विकसित भारत का रोडमेप आएगा. जनसंख्या नियंत्रण के लिए कमेटी बनेगी. देश में विदेशी निवेश बढ़ा. कर्तव्यकाल के रूप में अमृतकाल है. 10 साल में 596 अरब डॉलर FDI आया.