दिल्ली में मौसम का अनोखा मिजाज, साल के सबसे गर्म रहने वाले महीने में कोहरा छाया; 1901 के बाद मई की सबसे ठंडी सुबह

नई दिल्ली: दिल्ली में गुरुवार की सुबह मौसम का कुछ अलग ही रंग देखने को मिला. सामान्य तौर पर इन दिनों भीषण गर्म हवाओं की चपेट में रहने वाली दिल्ली सुबह के समय कोहरे की हल्की चादर में लिपटी नजर आयी और दिल्लीवासी इस नजारे को देखकर हैरत में पड़ गए.

दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में सामान्य रूप से मई का महीना साल में सबसे ज्यादा गर्म होता है और इसमें औसतन अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस होता है. गुरुवार को न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस हो गया और यह 1901 के बाद मई में तीसरी सबसे सर्द सुबह रही.

अधिकारियों ने उत्तर पश्चिम भारत को लगातार प्रभावित कर रहे पश्चिमी विक्षोभों के कारण दिल्ली में असामान्य तरीके से बादल छाये रहने, बारिश होने और मौसम में ठंडक होने की बात कही है. दिल्ली निवासियों ने शहर में सुबह छाये कोहरे की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर डाले और वे दिल्ली की तुलना कसौली और शिमला जैसे पर्वतीय स्थलों से करते दिखे.

ट्विटर पर एक उपयोगकर्ता ने लिखा कि दिल्ली में मई में कोहरा. 40 सालों में पहले मैंने कभी ऐसा नहीं देखा. एक अन्य दिल्लीवासी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि गर्मियों की सुबह दिल्ली में कोहरा. पिछले साल इसी वक्त हम लू का प्रकोप झेल रहे थे. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हवा में अत्यधिक नमी, शांत हवाओं और दिन तथा रात के तापमान में काफी अंतर की वजह से कोहरे के लिए अनुकूल स्थितियां बनी हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक हल्के कोहरे में दृश्यता 501 मीटर से 1000 मीटर होती है. सफदरजंग वेधशाला में गुरुवार को सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए 24 घंटे में 30 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. बुधवार को अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस मापा गया जो सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस कम है.

1901 के बाद से इस महीने में तीसरा सबसे कम तापमान:
राजधानी में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस मापा गया जो 1901 के बाद से इस महीने में तीसरा सबसे कम तापमान है. इससे पहले दो मई, 1969 को पारा 15.1 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर पहुंच गया था. दो मई, 1982 को इस महीने का सबसे कम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. शहर में आज अधिकतर स्थानों पर आर्द्रता का स्तर 80 से 100 प्रतिशत के बीच रहा. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार से फिर कुछ समय के लिए वर्षा होने की संभावना है. सोर्स- भाषा